Breaking News

भारत ने इंग्‍लैण्‍ड को 4-0 से हराकर टेस्‍ट सीरीज को जीता

इंग्‍लैण्‍ड, सीरीज, करुण , नायर, भारत, क्रिकेट

मैन आफ द सीरीज करुण नायर अपने हेल्‍मेट को चूमते हुए

नई दिल्‍ली ।
भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 75 रन से हराकर सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली है। चौथे दिन तिहरा शतक जड़ने वाले करुण नायर हीरो बने, तो वहीं पांचवें दिन 7 विकेट चटकाने वाले जडेजा टीम की जीत के नायक बने।  वहीं अमित मिश्रा, उमेश यादव और इशांत शर्मा ने एक-एक विकेट लिया।
2008 के बाद पहली बार भारत ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में मात दी है। इससे पहले दोनों देशों के बीच खेली गई तीनों सीरीज इंग्लैंड के नाम रही।
करुण नायर को 303 रन की ऐतिहासिक पारी खेलने के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। नायर टेस्ट इतिहास में तिहरा शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया। कोहली ने इस सीरीज में 109 से अधिक को औसत से 655 रन बनाए। कोहली ने इस सीरीज में एक शतक और दोहरा शतक जड़ा।

आखिरी दिन इंग्लैंड ने काफी तेजी से विकेट गंवाए। पहले सत्र में कोई विकेट न खोने वाली इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में 4 और आखिरी सत्र में 6 विकेट गंवाए। इंग्लैंड के आखिरी 6 विकेट मात्र 15 रन के अंतराल में गिरे। इससे पहले मुंबई में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में आखिरी 6 विकेट 15 रन के अंतराल में गंवाए थे। हलांकि चौथे दिन का खेल पूरी तरह से भारत के नाम रहा। भारत के लिए करुण नायर तिहरा शतक जड़ कर इतिहास रचा। नायर तिहरा शतक जड़ने वाले दूसरे भारती बल्लेबाज हैं। नायर के तिहरा शतक जड़ते ही भारत ने अपनी पारी 7 विकेट पर 759 पर घोषित कर दी। भारत ने पहली पारी में इंग्लैंड पर 282 रनों की बढ़त बनाई।

-----
लिंक शेयर करें