Breaking News

वेंकैया नायडू ने गोपाल कृष्‍ण गांधी को 272 वोटों से हराया, मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली: वेंकैया नायडू देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे। उन्होंने कांग्रेस की अगुआई वाले 18 विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार और राष्ट्रपति महात्मा गांधी के पोते गोपालकृष्ण गांधी को 272 वोटों से हराया। चुनाव अधिकारी शमशेर के शरीफ ने बताया कि वेंकैया को 516 वोट मिले जबकि गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट प्राप्त हुए। नायडू देश के 15वें उपराष्ट्रपति होंगे।

11 सांसदों के वोट अवैध
मतदान में 11 वोट अवैध पाये गए। दोनों सदनों के 785 सांसदों में से 14 सांसद वोट नहीं डाल पाए। नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, ‘‘ किसान पृष्ठभूमि से आने के मद्देनजर मैंने इसकी कल्पना नहीं की थी कि मैं यहां पहुंच सकूंगा। भारतीय राजनीति में कृषि को उपयुक्त आवाज नहीं मिल पाई है। ’’ उन्होंने कहा कि मैं कृतार्थ हूं। मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सभी पार्टी नेताओं का समर्थन देने के लिए आभारी हूं। मैं उपराष्ट्रपति संस्था का उपयोग राष्ट्रपति के हाथ मजबूत बनाने के लिए करूंगा और उपरी सदन की मर्यादा को कायम रखूंगा।’’

जीत के बाद नायडू ने जताया PM मोदी का आभार
जीत के बाद वनिर्वाचित उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा, ‘‘मैं कृतार्थ हूं। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी पार्टी नेताओं का समर्थन देने के लिए आभारी हूं। मैं उपराष्ट्रपति संस्था का उपयोग राष्ट्रपति के हाथ मजबूत बनाने के लिए करूंगा और उपरी सदन की मर्यादा को कायम रखूंगा।’’

 

PM मोदी ने दी बधाई
वेंकैया नायडू की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘वेंकैया के साथ काम करना सौभाग्य की बात।’ साथ ही उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि नायडू उपराष्ट्रपति के रूप में पूरी लगन और समर्पण के भाव से राष्ट्र की सेवा करेंगे और राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य के प्रति सर्मिपत रहेंगे।

 

गांधी ने दी नायडू को सबसे पहले बधाई 
विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी ने वेंकैया नायडू को इस जीत पर बधाई दी है। उन्होंने कहा, ”मैं एम. वेंकैया नायडू को उनकी जीत पर बधाई देता हूं इस चुनाव में दो जीत हासिल हुई, पहली नायडू को और दूसरी अभिव्यक्ति की आजादी को, और दूसरी जीत भारत के समस्त नागरिकों से जुड़ी है। मैं उन सभी सांसदों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे वोट दिया, उन्होंने बोलने की स्वतंत्रता और बहुलवाद के लिए वोट किया।”

-----
लिंक शेयर करें