Breaking News

अपराधियों पर नकेल कसने के लिए मकोका की तर्ज पर यूपीकोका, योगी सरकार का फैसला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अपराधी और माफियाओं पर लगाम कसने के लिए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब नया कानून ला रही है। राज्य सरकार मकोका की तर्ज पर अब UPCOCA (Uttar pardesh control of orgnised crime ) ला सकती है, इसे जल्द ही कैबिनेट में पेश किया जा सकता है।

योगी सरकार के गृह विभाग ने इस कानून के मसौदे को आखिरी रूप दे दिया है। जल्द ही इसे यूपी कैबिनेट में रखा जाएगा और अगर सरकार इस पर मुहर लगा देती है तो जल्दी विधानसभा से भी इस कानून को पास करा लिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के उच्च सूत्रों के मुताबिक यूपीकोका का यह कानून लगभग तैयार है। इस पर आखिरी विचार विमर्श चल रहा है और जल्द ही सरकार इस पर आखिरी फैसला कर सकती है।

आपको बता दें कि यूपीकोका का कानून प्रदेश के लिए नया नहीं है। मायावती सरकार के दौरान भी इस कानून को अमलीजामा पहनाने की पूरी तैयारी थी, मगर किसी कारणवश उस वक्त यह कानून नहीं बन सका था। लेकिन यह मसौदा उत्तर प्रदेश शासन के पास पहले से तैयार था। अब योगी सरकार नए बदलाव के साथ इस कानून को लाने पर विचार कर रही है और जल्द ही यूपीकोका कानून हकीकत हो सकता है।गौरतलब है कि सीएम योगी अदित्यनाथ कानून व्यवस्था को लेकर खासे संजीदा है, एक तरफ खूंखार और इनामी अपराधियों को लिस्ट तैयार है और इनसे निपटने की खुली छूट पुलिस को दी गई है वहीं अब सरकार माफिया-अपराधियों के गठजोड़ को तोडऩे के लिय यूपीकोका लाकर अपराधियों की कमर तोडऩा चाहती है।

-----
लिंक शेयर करें