Breaking News

घर बैठे जानें : आपके गांव के विकास के लिए कितना आया धन

– ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी नहीं कर पाएंगे विकास के धन की चोरी

– चोरी करने वाले ग्राम प्रधानों का आप खुद ही करें टेस्‍ट

लखनऊ । न्‍यूज केबीएन

गांवों के विकास के लिए सभी जनपदों में अकूत पैसा आता है। लेकिन पूरा पैसा गांवों के सेक्रेटरी और प्रधान तथा ब्‍लाक पर मिलाकर बन्‍दर बांट हो जाता है। आलम तो यह है कि बिना काम कराए ही पैसा ले लिया जाता है। प्रधान गांवों में रोता है कि अभी तक कोई पैसा नहीं आया है। वह विकास का काम कैसे कराए । हम आपको ऐसी तरकीब बताते हैं कि आप खुद ही यह जान जाएंगे कि आपके गांव में विकास के लिए कितना पैसा आया। यही नहीं गांव के कार्यालय खर्च में कितना पैसा आया। इसमें प्रधान के मानदेय, मिट्टी के कार्य, नाली, खड़न्‍जा सभी का ब्‍योरा है। बस हम जैसा कहते हैं वैसा करते जाएं।

सबसे पहले नीचे इस समाचार में सबसे नीचे मौजूद लाल बटन जिस पर ग्राम विकास धन लिखा है, उसको दबाएं।

इसे दबाने के बाद इस तरह का पोर्टल खुलकर आपके सामने आ जाएगा।

अगर यह अंग्रेजी में खुला है और आप हिन्‍दी में चाहते हैं तो बाएं कोने से भाषा को बदल लें।

इसके बाद योजना वर्ष के बटन में किनारे लगे तीर पर दबाएंगे तो वर्ष 2015-16, 2016 – 17 और वर्ष 2017- 18 लिखा दिखाई देगा।

इसके बाद आपको अपने राज्‍य के बारे में बताना होगा। इसके लिए राज्‍य के सामने बने तीर पर दबाएंगे तो सभी राज्‍यों का नाम खुलकर आ जाएगा।

इसके बाद योजना इकाई के बारे में पूछा जाएगा। इसके लिए आप योजना इकाई के सामने लगे तीर पर क्लिक करें। कई विकल्‍प सामने होंगे। आपको ग्राम पंचायत वाले बटन पर दबाना है।

इसके बाद जिला पंचायत के बारे में पूछा जाएगा। इसके लिए आप जिला पंचायत के सामने लगे तीर पर दबाएंगे तो प्रदेश के सारे जिले खुलकर सामने आ जाएंगे। आप अपने जिले के नाम के आगे जाकर बटन दबा दें।

इसके बाद जनपद पंचायत यानी ब्‍लाक का खाना खुलकर सामने आएगा। इसके सामने लगे तीर पर दबाएंगे तो  आपके जिले के सारे ब्‍लाक आपके सामने होंगे। आप अपने ब्‍लाक के सामने जाकर बटन दबा दें।

इसके बाद ग्राम पंचायत का खाना खुलकर सामने आ जाएगा। उसमें लगे तीर को दबाएं तो ब्‍लाक की पूरी ग्राम पंचायतें सामने होंगी। आप अपने गांव के नाम के सामने जाकर बटन दबा दें।

इसके बाद नीचे काले रंग की GET REPORT  की बटन को दबाएं।

आपके सामने उस साल में गांव के पूरे साल का हिसाब किताब सामने होगा।

अब आप अपना कार्य शुरु कर सकते हैं। नीचे का लाल बटन दबाकर…….

ग्राम विकास धन

 

नोट- अगर आप इस न्‍यूज से आपको लाभ मिला हो, या फिर आपके किसी काम की नहीं रही हो तो आप अपने किसी दोस्‍त को फारवर्ड कर सकते हैं। ताकि वह भी अपने गांव की हकीकत को देख सके और गांवों के उत्‍थान के लिए आने वाला पैसा गाांव में ही रहे। गांव का पूरी तरह से विकास हो सके। तभी तो विकसित भारत का सपना पूरा होगा।

 

-----
लिंक शेयर करें