Breaking News

अमेरिका पर हमले की योजना बना रहा है उत्‍तर कोरिया: बनाई रणनीति

सोल: कड़े प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा। अब हाल ही में उत्तर कोरिया ने अमरीकी द्वीप गुआम पर हमले की योजना का ऐलान किया है।
गुआम द्वीप तक पहुंचने के समय का भी किया ऐलान
उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी केसीएनए ने आर्मी चीफ जनरल किम राक ग्योम के हवाले से लिखा है – “कोरियाई पुल्स आर्मी द ह्वासंग- 12 रॉकेट्स को लॉन्च करेगा जो जापान के शिमाने, हिराशिमा और कोचि से होता हुआ गुआम के पास समुद्र में गिरेंगे।”
हमले की इस योजना को किम जोंग उन ने अभी नहीं दी हरी झंडी 
केसीएनए ने बताया है,”ये रॉकेट 1,065 सैकेंड्स में 3356.7 किलोमीटर की दूरी तय करके गुआम द्वीप से 30-40 किलोमीटर पहले समुद्र में गिरेंगे।” इतना ही नहीं इन रॉकेट्स के गुआम द्वीप तक पहुंचने के समय का भी ऐलान कर दिया है। कोरियाई सरकारी मीडिया के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने अब तक हमले की इस योजना को हरी झंडी नहीं दी है।
हालांकि अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने उत्तर कोरिया से कहा है कि वो एेसी गतिविधियां न करे जिससे वहां ”व्यवस्था परिवर्तन हो जाए और लोगों को विनाश का सामना करना पड़े।” मैटिस की ये कड़ी चेतावनी अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप की उस धमकी के बाद आई है जिसमें उन्होंने उत्तर कोरिया को संयम बरतने को कहा था।
प्रशांत महासागर में अमरीकी द्वीप गुआम में अमरीकी एयरफोर्स और नौसेना का एयरबेस है। 541 वर्ग किलोमीटर में फैला ये द्वीप अमरीका के लिए सामरिक तौर पर काफी महत्वपूर्ण है जिसके चलते ये उत्तर कोरिया के निशाने पर है।

-----
लिंक शेयर करें