Breaking News

आपकी ये छोटी छोटी गलतियां खराब कर देती हैं आपका मोबाइल फोन

स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो सभी करते हैं और स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय उसका खराब होना भी आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादातर फोन खराब यूजर्स की छोटी-छोटी गलतियों से हो जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अक्सर जाने-अनजाने में यूजर्स करते हैं और फिर उसका सारा असर स्मार्टफोन पर पड़ता है।

डैशबोर्ड पर फोन रख देना

अक्सर लोग कार के डैशबोर्ड पर फोन रख देते हैं। वे यह नहीं जानते कि ऐसा करना कितना नुकसानदेह है। कार का डैशबोर्ड अक्सर गर्म होता है, जिससे फोन की बैटरी कैपेसिटी कम हो जाती है।

 

नकली चार्जर 

अक्सर लोग किसी भी चार्जर को अपने फोन से कनेक्ट कर देते हैं। नकली चार्जर न सिर्फ फोन खराब कर सकता है, बल्कि उसे पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है।

 

रात भर चार्जिंग पर रखना

कुछ फोन में यह ऑप्शन होता है कि फुल चार्ज होते ही चार्जिंग बंद हो जाती है, लेकिन कुछ फोन में यह ऑप्शन मौजूद नहीं होता। ऐसे में रात भर फोन को चार्जिंग में लगाने से फोन और चार्जर दोनों को नुकसान पहुंच सकता है।

 

थर्ड पार्टी एप्प

एंड्रॉयड फोन में कभी ब्लूटूथ, कभी किसी पीसी से, तो कभी कार्ड से एप इंस्टॉल कर लेते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कितनी बड़ी भूल कर रहे हैं, क्योंकि इससे थर्ड पार्टी एप स्टोर और साइड लोडिंग की वजह से फोन में वायरस आने का खतरा होता है।

 

कहीं भी फोन को रख देना

फोन रखने को लेकर लोग लापरवाह होते हैं। जहां बैठते हैं वहीं रख देते हैं। रखने से पहले यह नहीं देखते कि नीचे का सर्फेस कैसा है। सख्त सर्फेस पर कैमरे और बॉडी पर स्क्रैच पड़ने का खतरा होता है।

-----
लिंक शेयर करें