Breaking News

ऐसे पाएं फोन या मेमोरी की डिलीट फाइलों को

दिल्‍ली। फोन में सेव की हुई फ़ोटोज़ कई बार गलती से तो कई बार वायरस के कारण डिलीट हो जाती हैं। फोन से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फ़ोटोज़ को रिकवर करने के लिए किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं होगी। आज हम आपको बताने जा रहा है कैसे फोन से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फ़ोटोज़ को वापस लाया जाए।

डिलीट हो चुकी फ़ोटोज़ को रिकवर करने के लिए सबसे पहले ये पता करना जरूरी है कि फोटोज फोन मेमोरी में सेव थी या फिर मेमोरी कार्ड में। मेमोरी कार्ड की फोटोज डिलीट करने पर असल में यूजर्स से हाइड कर दी जाती हैं। इन फोटोज को तब रिकवर करना बहुत मुश्किल होगा जब कार्ड फॉर्मेट हो चुका हो, तब आपको अपनी फ़ोटोज़ प्राप्त करने के लिए किसी प्रोफेशनल की मदद लेनी पड़ेगी लेकिन यदि कार्ड कार्ड फॉर्मेट ना हुआ हो तो आप स्वयं भी अपनी फ़ोटोज़ रिकवर कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने कार्ड को कम्प्यूटर से कनेक्ट कर पूरे कार्ड का बैकअप ले लें। ऐसे में अगर रिकवरी के दौरान कार्ड में कोई फाइल करप्ट हो जाए तो भी यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

अगर फोटोज फोन मेमोरी में सेव थीं तो फोन से नई फोटोज खींचना बंद कर दें। डिलीट हो चुकी फोटोज ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा हाइड कर दी जाती हैं और उनकी जगह नई फोटो ले लेती है। ऐसे में अगर आप नई फोटो सेव करेंगे तो पुरानी अपने आप हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी। इसके अलावा, कई बार फोन मेमोरी में बाकी फाइल्स भी हाइड हुई फोटोज की जगह ले लेती हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए फोटो रिकवरी मुश्किल हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि जब तक रिकवरी पूरी ना हो। कोई मैसेज, कॉन्टैक्ट या फाइल फोन मेमोरी में सेव ना करें।

-----
लिंक शेयर करें