Breaking News

नटराजन चंद्रशेखरन टाटा संस के चेयरमैन नियुक्त, 21 फरवरी को संभालेंगे जिम्‍मेदारी

नई दिल्ली : टीसीएस के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ रहे नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा संस का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा की जगह लेंगे। वह 21 फरवरी, 2017 से जिम्मेदारी संभालेंगे। पिछले साल 24 अक्टूबर को समूह के चेयरमैन साइरस मिस्त्री को अपदस्थ कर रतन टाटा ने अंतरिम चेयरमैन के तौर पर समूह की कमान संभाल ली थी। तब से ही 150 साल पुराने इस ग्रुप के नियमित चैयरमैन की तलाश जारी थी, जो चंद्रशेखरन के तौर पर पूरी हुई है। उनके स्थान पर अब राजेश गोपीनाथन टीसीएस के सीईओ के तौर पर कमान संभालेंगे।
Tata, Nideshak, ratan tata, chandrshekhar
तमिलनाडु के नटराजन चंद्रशेखरन को नई तकनीक पर बड़े दांव लगाने वाले टेक्नो आंत्रप्रेन्योर के तौर पर जाना जाता रहा है। टाटा संस के चेयरमैन पद से सायरस मिस्त्री को हटाए जाने के बाद पेप्सिको इंक की हेड इंद्रा नूयी, वोडाफोन ग्रुप के फॉर्मर हेड अरुण सरीन और टाटा ग्रुप की रिटेल यूनिट के चेयरमैन नोएल टाटा जैसे दिग्गजों के भी इस पद पर आने के कयास लग रहे थे। इसके अलावा टीसीएस के ही पूर्व सीईओ एस रामादोराई और जगुआर लैंड रोवर के बॉस राल्फ स्पेथ के नाम भी इस दौड़ में शामिल बताए जा रहे थे। लेकिन अंत में समूह की आतंरिक व्यवस्था में शामिल व्यक्ति को ही कमान सौंपने का फैसला लिया गया।

5 सदस्यीय कमिटी ने किया चुनाव
सूत्रों के मुताबिक 54 वर्षीय रतन टाटा को यहां आयोजित टाटा संस की बोर्ड मीटिंग में चेयरमैन नियुक्त करने का फैसला लिया गया। इस चयन की सिफारिश 5 सदस्यीय सर्च कमिटी ने की थी। इस कमिटी में रतन टाटा, टीवीएस ग्रुप के हेड वेणु श्रीनिवासन, बेन कैपिटल के अमित चंद्रा, पूर्व राजनयिक रोनेन सेन और लॉर्ड कुमार भट्टाचार्य शामिल थे।

30 साल से थे टाटा समूह का हिस्सा
एन. चंद्रशेखरन ने इंटर्न के तौर पर वर्ष 1987 में कंपनी ज्वाइन की थी। 25 अक्टूबर, 2016 को उन्हें कंपनी के बोर्ड में डायरेक्टर नियुक्त किया गया था।

-----
लिंक शेयर करें