Breaking News

आईएसआईएस ने ली लास बेगास हमले की जिम्‍मेदारी, एफबीआई ने दावे को नकारा

लास वेगास: अमरीका के लास वेगास में म्यूजिक कॉसर्ट में गोलीबारी की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली है। इस गोलीकांड में 50 लोगों की मौत हो गई और 200 अधिक घायल हो गए थे। वहीं, अमरीका की खूफिया एजेंसी FBI ने आतंकी संगठन के इस दावे को नकार दिया है। उधर, स्थानीय पुलिस ने बंदूकधारी की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के तौर पर की।

इस्लामिक स्टेट समूह की प्रचार एजेंसी ने कहा कि ISIS ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।  ISIS का दावा है कि स्टीफन पैडॉक ने हाल ही में इस्लाम कुबूल किया था. इसके अलावा पता चला है कि स्टीफन पैडॉक जुआ खेलने का शौकीन था, कई बार ट्रैफिक नियम तोड़ने के आरोप में पकड़ा भी गया था. यही नहीं, हमलावर स्टीफन पैडॉक अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रहता था लेकिन FBI ने आईएसआईएस के दावों को नकार दिया। FBI अधिकारियों के मुताबिक, मरने वाला शख्स का आतंकी संगठन से कोई रिश्ता नहीं है।

लास वेगास मेट्रो पुलिस के शेरिफ जोसफ लोमबार्डो ने कहा, ‘हमारा मानना है कि हमारे पहुंचने से पहले ही व्यक्ति ने खुद को मार लिया था।’  जिस कमरे को हमलावर ने किराए पर लिया था उसमें से कम से कम आठ राइफलें मिली हैं। स्मार्ट फोन से ली गई फुटेज में दिख रहा है कि स्थानीय समयानुसार रात 10 बजे के थोड़ी देर बाद गोलियां चलने की आवाज आने के बाद लोग चिल्लाने लगे और दहशत में भागने लगे।लोमबार्डो ने कहा कि शुरूआती तौर पर 50 से ज्यादा लोगों के मरने का अनुमान था जबकि 200 से अधिक जख्मी हुए थे। हालांकि पुलिस ने बाद में बयान जारी कर कहा था कि मरने वालों की संख्या 40 है और करीब 406 लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। हालांकि यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि क्या इस संख्या में ऐसे व्यक्ति को शामिल किया गया है जिसको बाद में मृत घोषित किया गया हो।
उधर अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्विटर पर पीड़ितों और परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है।  पोप फ्रांसिस ने कहा कि निर्मम त्रासदी से वह बेहद दुखी हैं जबकि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने इसे भयावह हमला करार दिया।

-----
लिंक शेयर करें