Breaking News

दंगल गर्ल जायरा को फेसबुक पर अपशब्‍द कह रहे हैं अलगाववादी

मुंबई.

Dangal girl, jayra, geeta fogat, jammu, kasmir, aamir khan, mahbuba mufti, newskbn, santkabirnagar

महबूबा मुफती से मिलती हुई दंगल गर्ल जायरा वसीम

हालिया रिलीज फिल्म ‘दंगल’ में गीता फोगाट का रोल प्ले करने वाली कश्मीर की एक्ट्रेस जायरा वसीम ने सोमवार को फेसबुक पेज पर माफीनामा पोस्ट किया और कुछ ही घंटे बाद इसे हटा भी दिया। पोस्ट में 16 साल की जायरा ने साफ तौर पर माफी मांगने की वजह नहीं बताई। ये जरूर कहा कि लोग उन्हें रोल मॉडल ना समझें। बता दें कि जायरा ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की थी। इसके बाद बाद कुछ लोग उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रहे थे। गीता फोगाट ने खुद जायरा के माफीनामे पर रिएक्शन दिया। कहा- जायरा को ना डरने की जरूरत है और ना माफी मांगने की। उन्होंने कुछ गलत नहीं किया।

क्‍या होता है ट्रोल का मतलब

ट्राल का मतलब सीधा सीधा यही होता है कि किसी को अपशब्‍द या फिर गन्‍दे शब्‍द कहेे जाएं। हिन्‍दी में इसका मतलब लुंठित उच्‍चारण करना होता है। सेकुलरवादियों ने यह नया शब्‍द इजाद किया है। ताकि इसका मतलब आम जनता न समझ सके। कुल मिलाकर इसका मतलब यही होता है कि एक 16 साल की किशोरी जिसके काम पर लोगों को गर्व करना चाहिए। उसको कश्‍मीरी कट्टरपंथी धमका रहे हैं। जिससे वह भय के साए में जी रही है। इसी के चलते उसने यह पोस्‍ट हटा ली है।

Dangal girl, jayra, geeta fogat, jammu, kasmir, aamir khan, mahbuba mufti, newskbn, santkabirnagar

जायरा की वह फेसबुक पोस्‍ट जिस पर कश्‍मीरी अलगाववादी उस 16 साल की किशोरी के खिलाफ लगातार धमकी भरे अपशब्‍दों का प्रयोग कर रहे थे।

 क्‍या लिखा है माफीनामें में जायरा ने

माफीनामे में जायरा ने लिखा, “यह एक खुली माफी है। मैं जानती हूं कि बहुत से लोगों को मेरी हाल की एक्टिविटीज या जिन लोगों से मैं मिली हूं, उसको लेकर बेहद बुरा लगा। मैं उन सभी से माफी मांगना चाहती हूं जि‍न्हें मैंने अनजाने में दुखी किया। मैं उन्‍हें बताना चाहती हूं कि मैं इसके पीछे उनके जज्बात समझती हूं। खासतौर से पिछले 6 महीनों में जो हुआ, उसके बाद। लेकिन मुझे उम्‍मीद है कि लोग भी यह समझेंगे कि कई बार परिस्थितियों के आगे किसी का बस नहीं चलता। लोगों को याद होगा कि मैं सिर्फ 16 साल की हूं। मुझे लगता है कि आप मुझे वैसे ही समझेंगे। मैंने जो किया उसके लिए माफी मांगती हूं, मगर ये मैंने जानबूझकर नहीं किया। शायद लोग मुझे माफ कर सकेंगे। मुझे कश्मीरी यूथ के रोल मॉडल की तरह प्रोजेक्ट किया जा रहा है। मैं साफ कर देना चाहती हूं कि मेरे नक्शे कदम पर चलने या मुझे रोल मॉडल मानने की जरूरत नहीं है। मैं जो कर रही हूं। उसे लेकर गर्व महसूस नहीं करती। मैं चाहती हूं कि सभी हमारे रियल हीरोज के बारे में जानें। यूथ को रियल रोल मॉडल के बारे में जानकारी होनी चाहिए। मुझे रोल-मॉडल समझना उनकी बेइज्जती होगी और उनकी बेइज्जती हम सबकी बेइज्जती होगी। मैं यहां कोई बहस नहीं शुरू करना चाहती, मैं बस अपनी तरफ से कुछ कहना चाहती थी।”
Dangal girl, jayra, geeta fogat, jammu, kasmir, aamir khan, mahbuba mufti, newskbn, santkabirnagar

जायरा वसीम का माफीनामा

कुछ घंटों बाद डिलीट कर दी पोस्ट…
फेसबुक पोस्ट पर हुए बवाल और फैन्स के रिएक्शन देख, जायरा ने कुछ घंटों बाद इसे डिलीट किया। नए पोस्ट में उन्होंने लिखा, “मुझे नहीं पता था कि पोस्ट नेशनल टॉपिक बन जाएगा। मैं बस यह चाहती थी कि किसी के सेंटिमेंट हर्ट न करूं।बार-बार यही कहना चाहूंगी कि ये पोस्ट लिखने के लिए मुझे किसी ने फोर्स नहीं किया था। मैं बस यह चाहती थी कि मेरे काम से लोग दुखी न हों, इसलिए ऐसा लिखा।”
जावेद-उमर ने किया जायरा को सपोर्ट
जायरा को ट्रोल किए जाने पर जावेद अख्तर ने लिखा, जो छतों पर खड़े होकर आजादी के नारे लगाते हैं। वो दूसरों को आजादी नहीं देते। शर्म आती है कि जायरा को अपनी कामयाबी पर भी माफी मांगनी पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, 16 साल की बच्ची को सीएम से मुलाकात के लिए माफी मांगने के लिए मजबूर करना गलत है। हम कहां जा रहे हैं…?”A 16 year old shouldn’t be forced to apologise & that too allegedly for meeting @MehboobaMufti. What are we coming to!!!!!”

उमर अब्‍दुल्‍ला व जावेद अख्‍तर ने की है टिप्‍पड़ी

गीता फोगाट ने क्या कहा?
जिन गीता फोगाट का रोल जायरा ने दंगल में प्ले किया। उन्होंने भी जायरा का बचाव किया। गीता ने कहा, “जायरा को माफी मांगने की जरूरत नहीं है। उसने कुछ भी गलत नहीं किया। जिस तरह हमने मैडल जीतकर देश का नाम रोशन किया वही काम तो जायरा ने मेरे बचपन का रोल निभाकर किया। उसने बहुत मेहनत की है। शूटिंग के दौरान मैंने उससे कई बार मुलाकात की। हम सब उसके साथ हैं। पूरा देश उसके साथ है। हम दिल की गहराइयों से उसकी इज्जत करते हैं। फिल्म मेकर अशोक पंडित ने कहा- ये ठीक वैसा ही है जैसा कुछ महीने पहले कश्मीर के प्रगाश गर्ल बैंड के साथ हुआ था। उन्हें भी सिंगिंग से रोका गया था। मुझे नहीं लगता कि जायरा को माफी मांगने की कोई जरूरत है। उसे धमकी दी गई होगी।
दंगल फिल्‍म में गीता फोगाट का रोल किया है जायरा ने
23 अक्टूबर, 2000 को जन्मीं जायरा कश्मीर की रहने वाली हैं। वे टाटा स्काई, नोकिया लूमिया समेत कई ऐड्स में नजर आ चुकी हैं। ‘दंगल’ से जमकर पॉपुलैरिटी हासिल करने के बाद जायरा अब आमिर खान प्रोड्क्शन्स की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में दिखेंगी, जो 4 अगस्त, 2017 को रिलीज होगी। बता दें, हाल ही में जायरा की 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट आया, वे 92% मार्क्स हासिल किए हैं।

-----
लिंक शेयर करें