Breaking News

सूर्या में चार दिवसीय वार्षिक क्रीड़ा समारोह का हुआ शुभारंभ

–    पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने किया प्रतियोगिता का उदघाटन

–    बच्‍चों ने विविध खेलों में किया बेहतर प्रदर्शन, हुई विविध प्रयितोगिताएं

संतकबीरनगर। अरुण सिंह

सूर्या एकेडमी के वार्षिक क्रीड़ा समारोह के शुभारंभ के अवसर पर मां सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण करते हुए एसपी

सूर्या इण्‍टरनेशनल सीनियर सेकेण्‍डरी स्‍कूल खलीलाबाद में 4 दिवसीय वार्षिक क्रीड़ा समारोह का बुधवार को शुभारम्‍भ हुआ। इस दौरान पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने प्रतियोगिता का शुभारम्‍भ किया। प्रतियोगिता में बच्‍चों ने विविध खेलों में उत्‍साह के साथ भाग लिया।

प्रतियोगिता की मशाल को जलाते हुए एसपी

सर्वप्रथम मुख्‍य अतिथि एसपी हेमराज मीणा ने दीप जलाकर तथा मां सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण करके उदघाटन कार्यक्रम का शुभारम्‍भ किया। तत्‍पश्‍चात उन्‍होने प्रतियोगिता के पूर्व विजेता रहे खिलाड़ी के हाथों में मशाल थमाया , जिसे लेकर उसने पूरे खेल मैदान का एक चक्‍ककर लगाया। इसके बाद शुरु हुआ मार्च पास्‍ट का कार्यक्रम जिसमें एकेडमी के चारो हाउस के खिलाडि़यों ने बैण्‍ड की धुन पर मार्च पास्‍ट किया। एक लय और ताल में मार्च पास्‍ट करते हुए बच्‍चों को देख मन प्रफुल्लित हो रहा था। पुलिस अधीक्षक ने इस मार्च पास्‍ट की सलामी ली तथा गुब्‍बारे व शान्ति का प्र‍तीक कबूतर उड़ाया। एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने पुलिस अधीक्षक को स्‍मृति चिन्‍ह, शाल और बुके देकर उनका स्‍वागत किया। इस दौरान विविध प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ। इसमें 100 मीटर दौड़, खो-खो, बेडमिंटन, थ्रो बाल, रिंग थ्रो, चेस,  कैरम , क्रिकेट, व अन्‍य  प्रतियोगिताएं हुई।

प्रतियोगिता के अवसर पर शान्ति के प्रतीक कबूतरों को छोड़ते हुए अतिथिगण

इस दौरान विशिष्‍ट अतिथि के रुप में सूर्या परिवार के संरक्षक पं सूर्य नारायण चतुर्वेदी, पूर्व ब्‍लाक प्रमुख राकेश चतुर्वेदी के साथ ही साथ एकेडमी की प्रबन्‍ध निदेशक श्रीमती सविता चतुर्वेदी, प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्‍तव, शुभी देवी महिला पीजी कालेज के प्राचार्य चिन्‍तामणि उपाध्‍याय, सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी के प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्‍तव के साथ ही साथ अन्‍य लोग भी उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता के विजेता खिलाडि़यों के साथ अतिथिगण

पढ़ाई के साथ खेलकूद भी है जरुरी – एसपी

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्‍बोधित करते हुए एसपी हेमराज मीणा ने कहा कि शिक्षा के साथ खेलकूद भी बहुत ही जरुरी है। खेल से जहां आपसी सदभाव बनता है, वहीं बच्‍चों को प्रतियोगिता की प्रेरणा भी मिलती है। हमे हमेशा इस बात पर ध्‍यान देना चाहिए कि हम सफल हों। खेल में हार और जीत लगी रहती है। हार को भी हमें इन अर्थों में लेना चाहिए कि उसी से जीत की प्रेरणा मिलती है। देश में कितने ही खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्‍होने प्रतियोगिता के आधार पर ही अपनी पहचान बनाई है। निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि प्रतियोगिताओं में जीतने और हारने से ज्यादा महत्वपूर्ण है उनमें खेल भावना के साथ प्रतिभाग करना। खेल जीवन में न केवल स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक हैं बल्कि सामाजिकता और सामूहिकता की भावना को विकसित करने का माध्‍यम है। प्रबन्‍ध निदेशक श्रीमती सविता चतुर्वेदी कहा कि सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी बच्‍चों के सर्वांगीण विकास के लिए हमेशा संकल्पित रहा है। इसके साथ ही हम शिक्षण के साथ शिक्षणेत्‍तर गतिविधियों में भी बेहतर करने का प्रयास करते रहते हैं।

गुब्‍बारा उड़ाते हुए एसपी व अन्‍य लोग

सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों ने सभी का मन मोहा

इस दौरान बच्‍चों ने विविध सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्‍तुति की। इन प्रसतुतियों ने सभी लोगों का मन मोह लिया। बच्‍चों ने सरस्‍वती वन्‍दना, स्‍वागत गीत व अन्‍य कार्यक्रमों की प्रस्‍तुति भी की। उदघाटन अवसर पर बच्‍चों के इन कार्यक्रमों को देखकर सभी ने इसकी सराहना की।

-----
लिंक शेयर करें