Breaking News

परिवार नियोजन पखवाड़े में 67 महिलाओं ने कराई नसबन्‍दी

  • आशा कार्यकर्ताओं की प्रेरणा से नसबन्‍दी करा रही महिलाएं
  • 31 जुलाई को समाप्‍त होगा पखवाड़ा, जारी रहेगी नसबन्‍दी

संतकबीरनगर।राजेश्‍वर चन्‍द उर्फ राजू

परिवार नियोजन पखवाड़े के दूसरे चरण यानी सेवा प्रदायिगी चरण के दौरान जिला अस्‍पताल में नसबन्‍दी शिविर के दौरान मंगलवार को 3 महिलाओं की नसबन्‍दी हुई। अब नसबन्‍दी करवाने वाली महिलाओं की संख्‍या बढ़कर 67 हो गई है। नसबन्‍दी कराने वाली सभी महिलाएं आशा कार्यकर्ताओं से प्रेरित हैं।

जिला चिकित्‍सालय में मंगलवार को नसबन्‍दी के लिए निर्धारित सेवा दिवस था। इसमें खराब मौसम के चलते 3 महिलाएं ही नसबन्‍दी के लिए पहुंची। अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी आरसीएच डॉ मोहन झा के निर्देशन में जिले में परिवार नियोजन पखवाड़े के दूसरे चरण सेवा प्रदायिगी पखवाड़ा में 11 जुलाई से लेकर अब तक 67 महिलाओं की नसबन्‍दी हुई। यूपीटीएसयू के फैमिली प्‍लानिंग एक्‍सपर्ट धर्मराज त्रिपाठी बताते हैं कि अब हर मंगलवार को जिला संयुक्‍त चिकित्‍सालय तथा शुक्रवार को सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में नसबन्‍दी शिविर का आयोजन किया जाएगा। महिलाओं को नसबन्‍दी के लिए प्रोत्‍साहित करने वाली आशा कार्यकर्ताओं को भी प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जा रही है। साथ ही नसबन्‍दी करवाने वाली महिलाओं के खाते में प्रोत्‍साहन राशि त्‍वरित रुप से भेज दी जा रही है। नसबन्‍दी कराने आई बेलहर कला की पूजा बताती हैं कि उनके दो बच्‍चे हैं। उन्‍होने नसबन्‍दी करवा ली, ताकि उनके  ऊपर संसाधनों का बोझ न पड़े। परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का उपयोग करती थी, लेकिन आशा दीदी ने बताया कि नसबन्‍दी कराने में भी कोई बुराई नहीं है। पति और परिवार के लोगों से समझकर उन्होंने नसबन्‍दी का निर्णय लिया।

आशा कार्यकर्ता को भी प्रोत्‍साहन राशि

परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करने वाले आशा कार्यकर्ताओं को भी प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है। महिला नसबन्‍दी के लिए 300 रूपये तो पुरूष नसबन्‍दी के लिए 400 रूपये। अन्‍तरा इंजेक्‍शन के लिए 100 रूपये, पीपीआईयूसीडी तथा आयूसीडी के लिए 150 रूपये प्रोत्‍साहन राशि के रूप में दिए जाते हैं।

 

परिवार नियोजन से सम्‍बन्धित आंकड़े

वर्ष 2018 (1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2019 तक) : महिला नसबन्‍दी 1435, पुरुष नसबन्‍दी 9, अन्‍तरा इंजेक्‍शन 1575, पीपीआयूसीडी 3600 तथा आयूसीडी 5000 लगाया गया था।

वर्ष 2019 (1 अप्रैल 2019 से 21 जून 2019 तक) :

महिला नसबन्‍दी 100, पुरुष नसबन्‍दी शून्‍य , अन्‍तरा इंजेक्‍शन 750 तथा पीपीआयूसीडी व आयूसीडी 500 लगाए गए  हैं ।

-----
लिंक शेयर करें