Breaking News

‘तन्‍दुरुस्‍ती हजार नियामत’ के जरिए सुधार रहे किशोरों का स्‍वास्थ्‍य

–    जिले के विभिन्‍न स्‍कूलों में किशोर (बालकों) के बीच हो रहा है कार्यक्रम

–    स्‍वास्‍थ्‍य के 6 घटकों पर काउन्‍सलरों के द्वारा हो रही है विधिवत चर्चा

संतकबीरनगर। राजेश्‍वर चन्‍द्र उर्फ राजू

किशोर (बालकों) को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुक करने तथा उनके अन्‍दर व्‍याप्‍त विभिन्‍न भ्रान्तियों को दूर करने के लिए राष्‍ट्रीय किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की टीम स्‍कूलों कालेजों में जागरण कर रही है। इस दौरान किशोरों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर कार्यक्रम के काउन्‍सलर और प्रशिक्षित कर्मी किशोरों की समस्‍याओं का समाधान करने के साथ ही उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुक कर रहे हैं।

मौलाना आजाद इण्‍टर कालेज में उपहार पाकर खुश बच्‍चे

जिला राष्‍ट्रीय किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के जिला समन्‍वयक दीनदयाल वर्मा ने बताया कि सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देशन में किशोरों को स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चलाए जा रहे इस कार्यक्रम कें बालकों के अन्‍दर किशोरावस्‍था को लेकर व्‍याप्‍त विभिन्‍न भ्रान्तियों को दूर किया जा रहा है। कार्यक्रम के पहले दिन सोमवार को मौलाना आजाद इण्‍टर कालेज में किशोर (बालकों) को सम्‍बोधित करते हुए एडवोल्‍सेन्‍ट फ्रेण्‍डली हेल्‍थ सर्विस काउन्‍सलर दयानाथ तिवारी ने बताया कि एक स्‍वस्‍थ्‍य शरीर में ही स्‍वस्‍थ दिमाग का निवास होता है। इसलिए यह आवश्‍यक है कि युवा अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान दें। उन्‍होने युवाओं में पोषण के 6 घटकों पर बात करते हुए उन्‍होने कहा कि खानपान के साथ ही पोषण पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता होती है। उन्‍होने नशाखोरी तथा यौन एवं प्रजनन के दौरान शरीर में होने वाले परिवर्तनों के बारे में बात की। उन्‍होने गैर संचारी रोगों के बारे में भी बच्‍चों को जानकारी दी। वहीं बघौली की बीपीएम दिव्‍या श्रीवास्‍तव जो इसके लिए लखनऊ से विशेष प्रशिक्षण प्राप्‍त करके आई थीं, उन्‍होने बच्‍चों को विपरीत लिंगियों के शरीर के परिवर्तनों के बारे में जानकारी दी। माहवारी के बारे में किशोरों को उन्‍होने विस्‍तार से बताया। इस दौरान प्रधानाचार्य यूनुस अख्‍तर, बस्‍ती के मण्‍डलीय कोआर्डिनेटर मार्तण्‍ड समेत अन्‍य शिक्षकगण उपस्थित रहे। इस दौरान प्रश्‍नोत्‍तरी कार्यक्रम में उत्‍तरों का बेहतर जबाव देने वाले 10 छात्रों को पुरस्‍कृत किया गया।

प्रश्‍नोत्‍तरी कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्‍चों को दिया पुरस्‍कार

जिले के 5 कालेजों में होंगे कार्यक्रम

ये कार्यक्रम जिले के 5 कालेजों में होंगे। इसके तहत 23 जुलाई को हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज, 24 जुलाई को गन्‍ना विकास उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय, 25 जुलाई को खलीलाबाद इण्‍टर कालेज, खलीलाबाद, 26 जुलाई को कालिका प्रसाद साधूशरण पाण्‍डेय इण्‍टर कालेज हरिहरपुर, खलीलाबाद में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

किशाेरों को जागरुक करते हुए नाटक मण्‍डली के कलाकारगण

नुक्‍कड़ नाटक की टीम ने किया जागरुक

इस दौरान गोण्‍डा से आई हुई नुक्‍कड़ नाटक की मण्‍डली की श्रीमती मंजू सिंह, चन्‍द्रप्रकाश, लल्‍लन, रिंकू दूबे, छोटे आदि कलाकारों ने अपनी एक लघु‍नाटिका की प्रस्‍तुति की। इस संगीतमय नृत्‍य नाटिका के दौरान उन्‍होने युवाओं की कुसंगति, नशाखोरी के साथ ही अन्‍य बुराइयों पर जागरुक किया। साथ ही साथ टीम के लोगों ने उनसे नशा तथा अन्‍य बुराइयों से दूर रहने का भी संकल्‍प कराया ।

-----
लिंक शेयर करें