Breaking News

विश्‍व में हिट होने के लिए हर इण्डियन का फिट होना जरुरी – जिलाधिकारी

–    फिट इण्डिया कार्यक्रम के तहत जिला चिकित्‍सालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम

–    मरीजों, चिकित्‍सकों, चिकित्‍साकर्मियों के साथ अन्‍य लोग भी कार्यक्रम में हुए शामिल

संतकबीरनगर। 29 अगस्‍त 2019

जिलाधिकारी रवीश कुमार ने कहा कि हिट रहने के लिए सभी का फिट रहना जरुरी है। अगर हमारे भारत का हर व्‍यक्ति फिट रहेगा तो हमारा भारत पूरे विश्‍व में हिट रहेगा। इसलिए यह आवश्‍यक है कि हम अपनी फिटनेस बनाए रखें ताकि भारत निर्माण में हमारी पूरी क्षमता का उपयोग हो सके।

यह बातें उन्‍होने जिला संयुक्‍त चिकित्‍सालय में फिट इण्डिया मूवमेण्‍ट के तहत आयोजित कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए बतौर मुख्‍य अतिथि कहीं। जिलाधिकारी ने कहा कि एक फिट तथा एक अनफिट व्‍यक्ति के काम करने की क्षमता में अंतर साफ देखा जा सकता है। निरन्‍तर फिट व्यायाम और योग के जरिए ही रह हो सकते हैं। इस दौरान मुख्‍य चि‍कित्‍सा अधीक्षक डॉ पंकज टण्‍डन ने कहा कि फिट रहने के जो भी जरुरी तत्‍व हैं वह पूरी तरह से निशुल्‍क हैं। हमें इन्‍हें उपयोग करने का तरीका आना चाहिए। इस दौरान गैर संचारी रोगों पर आधारित संगोष्‍ठी को सम्‍बोधित करते हुए सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में अधिक से अधिक लोग नियमित दिनचर्या न होने के चलते गैर संचारी रोगों के चंगुल में फंसते जा रहे हैं। इसलिए यह आवश्‍यक है कि हम अपनी दिनचर्या को नियमित करने के साथ ही योग को भी अपने जीवन में उतारें। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने कहा कि आज सभी बीमारियों का कारण हमारे अन्‍दर का तनाव बना हुआ है। हम तनाव से ही दूर हो जाएं तो तमाम गंभीर बीमारियों से मुक्‍त हो जाएंगे। इस तनाव को योग के जरिए ही दूर किया जा सकता है।

इस दौरान वहां बड़ी एलईडी टीवी पर प्रधानमन्‍त्री का संदेश सुनाया गया तथा उसपर विभिन्‍न रोगों के सम्‍बन्‍ध में बनाए गए प्रजेन्‍टेशन भी मरीजों का दिखाए गए । इस अवसर पर डॉ संतोष त्रिपाठी, डॉ आर पी राय, डॉ मुबारक अली, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, डॉ अजीत तिवारी, डॉ ए के चौधरी समेत, चिकित्‍सा स्‍टाफ के लोग, नर्स व मरीज भी उपस्थित रहे।

मरीजों से भी मिले जिलाधिकारी, पूछा कुशल क्षेम

जिलाधिकारी रवीश कुमार कार्यक्रम सम्‍पन्‍न होने के बाद जिला अस्‍पताल के अन्‍दर विभिन्‍न वार्डों में गए। वहां पर जाकर उन्‍होने हर बेड पर मरीज से मुलाकात की। साथ ही साथ उनसे उनका कुशल क्षेम भी पूछा। साथ ही साथ यह भी कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के द्वारा मरीजों के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन सारी योजनाओं का आप लोग लाभ भी लें। दूसरे लोगों को भी बताएं कि किस तरह से उन योजनाओ का लाभ ले सकते हैं।

आयुष विंग में आयोजित हुआ योग कार्यक्रम

कार्यक्रम के दौरान संयुक्‍त जिला चिकित्‍सालय के बगल में स्थित आयुष विंग में योग का कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान आयुष विंग के योग प्रशिक्षक विवेक ने मरीजों के साथ ही चिकित्‍साकर्मियों को भी योग कराया। साथ ही यह कहा कि योग बिना दवाओं के निरोग रहने का सबसे बड़ा साधन है। इसलिए सभी लोगों को इसे आत्‍मसात करने की जरुरत है।

आर्ट आफ लिविंग के सदस्‍यों ने कराया योग

जिले के सभी सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों, प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों तथा तैयार हो चुके हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टरों में भी फिट इण्डिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में जिले के विभिन्‍न क्षेत्रों में रहने वाले आर्ट आफ लिविंग के योग प्रशिक्षकों ने स्‍टाफ तथा अन्‍य लोगों को योग कराया। चिकित्‍सकों ने मरीजों को गैर संचारी रोगों के बारे में जानकारी प्रदान की।

-----
लिंक शेयर करें