Breaking News

वाद विवाद में संयुक्‍त परिवार की परम्‍परा को सूर्या के छात्रों ने ठहराया सही

–    व्‍यक्तित्‍व के विकास में सहायक होती है वाद विवाद प्रतियोगिता – डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी

–    ‘एकल परिवार सही है या गलत’  विषय पर आयोजित की गई वाद विवाद प्रतियोगिता

संतकबीरनगर। न्‍यूज केबीएन

सूर्या इण्‍टरनेशनल सीनियर सेकेण्‍डरी स्‍कूल के निर्देश डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि वाद विवाद प्रतियोगिताएं व्‍यक्तित्‍व के विकास में सहायक होती हैं। एक छात्र को स्‍वावलम्‍बी बनने तथा आगे बढ़ने के लिए वाद विवाद एक ऐसा गुण है जो कभी विफल नहीं होता है। खुद को सही साबित करने के लिए तर्कों का सहारा लेना होता है। साथ ही पढ़ाई में ग्रुप डिस्‍कशन का तरीका काफी बेहतर माना जाता है। इसलिए यह आवश्‍यक है कि इस तरह की प्रतियोगिताएं निरन्‍तर हों।

सूर्या, इण्‍टरनेशनल, एकेडमी, डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, surya international. academy, khalilabad, santkabirnagar,

ग्रीन हाउस के प्रतिभागी छात्र छात्राओं को पुरस्‍कृत करते हुए डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी तथा यूनियन बैंक के मैनेजर सत्‍यपाल सिंह

उक्‍त बातें उन्‍होने सूर्या एकेडमी के प्रांगण में 6 ठवीं से आठवीं कक्षा के छात्रों के बीच संयुक्‍त परिवार सही है या गलत विषय पर आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता के दौरान छात्र छात्राओं को सम्‍बोधित करते हुए कही। प्रबन्‍ध निदेशक सविता चतुर्वेदी के निर्देशन में आयोजित इस वाद विवाद प्रतियोगिता में संयुक्‍त परिवार के पक्ष में अपनी राय रखते हुए छात्रों के एक गुट ने कहा कि संयुक्‍त्‍ परिवार सामूहिक भावना को प्रदर्शित करता है। इस परिवार में एक व्‍यक्ति के पीछे अनेक लोग होते हैं और सुख दुख में सहज भागीदारी निभाते हैं। ऐसे परिवार में बुजुर्गों से लेकर हर व्‍यक्ति का उसके पदानुसार सम्‍मान होता है। लेकिन इस समय कुछ लोगों द्वारा घर के लोगों पर तोहमत लगाकर एकल परिवार की परम्‍परा को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह पूरी तरह से गलत है। वहीं इसके विपक्ष में बोलते हुए छात्रों के एक गुट ने कहा कि संयुक्‍त परिवार में हमेशा झगड़े होते रहते हैं। कमाने वाले कम लोग होते हैं, जबकि खाने वाले अधिक लोग होते हैं। एक दूसरे को नीचा दिखाने की होड़ में परिवार विखण्डित हो जाता है। निर्णायक मण्‍डल में डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, सविता चतुर्वेदी तथा प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्‍तव ने प्रतिभागियों के द्वारा लिये गए समय, वाक कौशल, बाडी लैंग्‍वेज, विचार और प्रदर्शन की एक एक स्थिति को देखते हुए अंक प्रदान किए। इस दौरान यूनियन बैंक खलीलाबाद के शाखा प्रबन्‍धक सत्‍यपाल सिंह व सुभाष शुक्‍ला ने उपस्थित होकर प्रतिभागिेयों को पुरस्‍कृ‍त किया। संचालन शिक्षक प्रशान्‍त पाण्‍डेय व शिक्षिका महिमा पाण्‍डेय ने किया। इस दौरान विद्यालय के वरिष्‍ठ शिक्षक अशोक चौबे, पवन मिश्रा, संजय जायसवाल, हरिकृष्‍णा, नितेश द्विवेदी, बलराम उपाध्‍याय, तपस्‍या रानी सिंह, खुर्शीद फातिमा, अर्चना त्रिपाठी, बलिराम यादव समेत अ‍न्‍य लोग उपस्थित रहे।

सूर्या, इण्‍टरनेशनल, एकेडमी, डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, surya international. academy, khalilabad, santkabirnagar,

वाद विवाद प्रतियोगिताओं के दौरान उपस्थित छात्र छात्राओं को सम्‍बोधित करते हुए निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी

जूनियर वर्ग में रेड हाउस ने मारी बाजी

जूनियर वर्ग के लिए एकल परिवार सही या गलत विषय पर हुई प्रतियोगिता में एकेडमी के रेड हाउस ने पहला स्‍थान प्राप्‍त किया, जबकि यलो हाउस को दूसरा स्‍थान मिला। वहीं ग्रीन हाउस को तीसरा स्‍थान प्राप्‍त हुआ तो ब्‍लू हाउस के प्रतिभागी छात्र छात्राओं को चौथा स्‍थान प्राप्‍त हुआ।

सूर्या, इण्‍टरनेशनल, एकेडमी, डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, surya international. academy, khalilabad, santkabirnagar,

अपना पक्ष रखती हुई रेड हाउस की छात्रा

-----
लिंक शेयर करें