Breaking News

जीआर एकेडमी के बच्‍चों व शिक्षकों ने लिया फिट इण्‍डिया मूवमेण्‍ट से जुड़ने का संकल्‍प

  • समारोह पूर्वक मनाई गई गांधी और शास्‍त्री की जयन्‍ती
  • सर्वधर्म समभाव तथा सत्‍य अहिंसा से बच्‍चों को जोड़ा

संतकबीरनगर। 2 अक्‍टूबर 2019

जिला मुख्‍यालय के बगल में देवडाड़, माहनपार में स्थित जी आर एकेडमी में बच्‍चों व शिक्षकों ने फिट इण्डिया मूवमेण्‍ट से जुड़ने का संकल्‍प लिया। समारोह पूर्वक मनाई गई गांधी जयन्‍ती के अवसर पर प्रबन्‍ध निदेशक प्रवीण त्रिपाठी ने कहा कि महात्‍मा गांधी सर्वधर्म समभाव व सत्‍य अहिंसा के उपासक थे। आज उनके उपदेश सभी के लिए पथ प्रदर्शन का काम करते हैं। हम सभी लोगों को उनके आदर्शों से प्रेरणा लेनी चाहिए। लाल बहादुर शास्‍त्री ने जय जवान, जय किसान का नारा देकर लोगों को जागरुक करने का काम किया था।

गांधी व शास्‍त्री के चित्र पर माल्‍यार्पण करते व दीप जलाते प्रधानाचार्य जमाल अहमद

ध्‍वजारोहण तथा राष्‍ट्रगान के बाद गांधी जी का प्रिय भजन रघुपति राघव राजाराम …. की प्रस्‍तुति सुमधुर तरीके से की। इस दौरान बच्‍चों ने गांधी जी के विचारों को भी प्रस्‍तुत किया। बच्‍चों को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानाचार्य जमाल अहमद ने कहा कि महात्‍मा गांधी ने समाज को सर्वधर्म समभाव का जो रास्‍ता दिखाया था, उसी रास्‍ते पर चलने की आवश्‍यकता है। समाज को जोड़ने के लिए गांधी के विचारों को आगे बढ़ाना होगा। तभी जाकर गांधी जी की परिकल्‍पना को साकार किया जा सकता है। इस दौरान एकेडमी के संस्‍थापक घनश्‍याम त्रिपाठी, संरक्षक आशुतोष त्रिपाठी ने फलदार व छायादार वृक्षों का एकेडमी में रोपण किया। इस अवसर पर शिक्षक अवनीश दूबे, सुगन्‍धा चौरसिया, पूजा दुआ, तपस्‍या दुआ के साथ ही अन्‍य शिक्षक – शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

राष्‍ट्रध्‍वज फहराए जाने के बाद मौके पर मौजूद बच्‍चे

फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में बच्‍चों ने दिखाए हुनर

इस दौरान एकेडमी परिसर में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में बच्‍चों ने सुन्‍दर परिधानों में महात्‍मा गांधी की प्रतिकृति प्रस्‍तुत की। इस दौरान चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें गांधी के असहयोग आन्‍दोलन से लेकर नमक सत्‍याग्रह और दाण्‍डी मार्च को भी प्रदर्शित किया गया। बच्‍चों ने कूंची से गांधी और शास्‍त्री के चित्र भी बनाए।

गांधी व शास्‍त्री की अनुकृति दिखाते हुए बच्‍चे

-----
लिंक शेयर करें