Breaking News

हैसर क्षेत्र में किशोर दिवस पर किशोरों को दी गई जानकारियां

–    स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों पर हुआ किशोर दिवस का आयोजन

–    स्‍वच्‍छता की जानकारी दी, वितरित किए सेनेटरी पैड

संतकबीरनगर, 27 दिसम्‍बर 2019

किशोरों के स्‍वास्‍थ्‍य तथा उनके समग्र विकास के लिए जिले के हैसर ब्‍लाक क्षेत्र में स्थित स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों पर किशोर स्‍वास्‍थ्‍य दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान किशोरों के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच की गई। किशोरियों को सैनेटरी पैड भी वितरित किया गया।

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देश पर जिला किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के समन्‍वयक दीनदयाल वर्मा के पर्यवेक्षण में खलीलाबाद ब्‍लाक के विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों पर ‘किशोर स्‍वास्‍थ्‍य दिवस’  का आयोजन किया गया। इस दौरान स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर किशोरों व किशोरियों के स्‍वास्‍‍थ्‍य की जांच की गई। उनके अन्‍दर हीमोग्‍लोबीन की कमी व एनीमिया के स्‍तर को देखा गया। किशोरियों की प्रमुख समस्‍या माहवारी स्‍वच्‍छता व उसकी नियमितता की थी। जिसके बारे में उन्‍हें एएनएम तथा स्‍टाफ नर्सेज ने विधिवत जानकारी दी। उनको यौन व प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य, ब्‍लड प्रेशर, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, नशावृत्ति, असंक्रामक बीमारियों के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की टीम ने भी उनका सहयोग किया। किशोरों के के पोषण की जांच उनकी उंचाई और वजन के आधार पर की गई। साथ ही उनको सुपोषित करने के विविध उपाय भी सुझाए गए। उन्‍हें आयरन की गोली के महत्‍व के बारे में भी जानकारी दी गई। उनके बीच प्रतियोगिताएं कराई गईं तथा उन्‍हें प्रमाण पत्रों का भी वितरण किया गया। यह कार्यक्रम हैसर क्षेत्र के अशरफपुर, बभनौली बाजार, चपरा पूर्वी  तथा अन्‍य क्षेत्रों में अधीक्षक वीके सिंह, वीपीएम अशोक यादव की देख रेख में आयोजित किया गया। उनके साथ ही पीयर एजुकेटर्स आशा व किशोर तथा अन्‍य ने इस कार्यक्रम के आयोजन में अपना योगदान दिया।

जिले के चार ब्‍लाक हैं चयनित

राष्ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के जिला समन्‍वयक दीनदयाल वर्मा बताते हैं कि जिले में चार ब्‍लाक इस कार्यक्रम के लिए चयनित किए गए हैं। त्रैमासिक स्‍तर पर चयनित ब्‍लाकों में खलीलाबाद, हैसर, सेमरियांवा व मेंहदावल शामिल हैं। इन ब्‍लाक क्षेत्र के स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों पर एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

 

3 Attachments

-----
लिंक शेयर करें