Breaking News

एनई रेलवे गोरखपुर की टीम ने जीता स्‍व. पं सूर्यनारायण चतुर्वेदी राज्‍य स्‍तरीय बालीवाल कप ( देवीलाल गुप्‍त की रिपोर्ट )

  • यूपीपी गाजियाबाद की टीम रही प्रतियोगिता की उपविजेता
  • एनई रेलवे वाराणसी की टीम को मिला तीसरा स्‍थान

संतकबीरनगर, न्‍यूज केबीएन । 

पूर्वांचल में शिक्षा की ज्‍योति जलाने वाले स्‍व. पं. सूर्यनारायण चतुर्वेदी स्‍मृति राज्‍यस्‍तरीय बालीवाल प्रतियोगिता के फाइनल मैच में पूर्वोत्‍तर रेलवे गोरखपुर की टीम ने यूपीपी गाजियाबाद की टीम को 2-1 से हराकर कप पर कब्‍जा कर लिया। जबकि यूपीपी गाजियाबाद इस प्रतियोगिता की उपविजेता रही। वहीं यूपीपी गाजियाबाद तथा एनई रेलवे वाराणसी के बीच हुए अन्तिम लीग मैच में गाजियाबाद की टीम ने वाराणसी को 2- 1 से हराया। इस हार के बाद वाराणसी की टीम को तीसरा स्‍थान प्राप्‍त हुआ।

प्रथम स्‍व पं सूर्यनारायण चतुर्वेदी स्‍मृति बालीवाल प्रतियोगिता की ट्राफी के साथ विजेता एनई रेलवे की टीम तथा मुख्‍य अतिथि विधायक जय चौबे

प्रतियोगिता के दूसरे दिन  पहला मैच जाट रेजीमेण्‍ट बरेली तथा पूर्वोत्‍तर रेलवे वाराणसी के बीच सम्‍पन्‍न हुआ। इसमें पूर्वोततर रेलवे वाराणसी की टीम ने 2 – 0 से यह मुकाबला जीत लिया। दूसरा मैच यूपीपी गाजियाबाद व पूर्वोत्‍तर रेलवे गोरखपुर के बीच सम्‍पन्‍न हुआ। इसमें गोरखपुर की टीम ने 2-1 से यह मैच जीत लिया। तीसरा मैच गोरखपुर सपोर्ट्स कालेज तथा जाट रेजीमेण्‍ट बरेली के बीच हुआ। इस मैच में जाट रेजीमेण्‍ट 2- 0 से विजेता रही। चौथा मैच पूर्वोत्‍तर रेलवे वाराणसी व पूर्वोत्‍तर रेलवे गोरखपुर के बीच हुआ। इस मैच में पूर्वोत्‍तर रेलवे गोरखपुर की टीम ने पूर्वोत्‍तर रेलवे वाराणसी को 2 – 0 से हराया। पांचवा मैच यूपीपी गाजियाबाद व जाट रेजीमेण्‍ट बरेली के बीच सम्‍पन्‍न हुआ। जिसमें यूपीपी गाजियाबाद की टीम ने जाट रेजीमेण्‍ट बरेली की टीम को 2- 0 से हराया। छठवां मैच यूपीपी गाजियाबाद और एनई रेलवे वाराणसी की टीम के बीच हुआ। इसमें गाजियाबाद की टीम ने एनई रेलवे वाराणसी को 2- 1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मैच पूर्वोत्‍तर रेलवे गोरखपुर तथा यूपीपी गाजियाबाद के बीच सम्‍पन्‍न हुआ। इस मैच में पहले दो सेट दोनो टीमों ने जीत लिए। तीसरे सेट में गोरखपुर और गाजियाबाद की टीम के बीच कांटे का मुकाबला चलता रहा। अन्‍तत: पूर्वोत्‍तर रेलवे गोरखपुर की टीम ने 2- 1 से पहले स्‍व पं. सूर्यनारायण चतुर्वेदी राज्‍यस्‍तरीय बालीवाल कप पर कब्‍जा कर लिया।

तीसरा पुरस्‍कार प्राप्‍त करते हुए पूर्वोतर रेलवे वाराणसी के राष्‍ट्रीय खिलाड़ी अभय प्रताप सिंह

इस दौरान एबीआरएल गिठनी के प्रबन्‍धक जनार्दन चतुर्वेदी, रत्‍नेश चतुर्वेदी, वरिष्‍ठ भाजपा नेत्री सुनीता अग्रहरि, अमरेश सिंह उर्फ कल्‍लू सिंह, सेमरियांवा के ब्‍लाक प्रमुख मुमताज अहमद, विधायक प्रतिनिधि अवधेश सिंह, भाजपा नेता देवेन्‍द्र मिश्रा, युवा नेता चन्‍द्रेश्‍वर सिंह उर्फ गोलू सिंह, आनन्‍द ओझा, राजा सिंह, युवा नेता गोलू वर्मा, दानिश खान, एचआरपीजी कालेज के अध्‍यक्ष सौरभ सिंह, भाजपा के नगर अध्‍यक्ष सतविन्‍दर पाल सिंह जज्‍जी, हनुमानगढ़ी के महंथ हरिनारायण उपाध्‍याय उर्फ गुड्डू बाबा, शुभी देवी स्‍कूल के प्राचार्य चिन्‍तामणि उपाध्‍याय, व्‍यवस्‍थापक बलराम यादव,  जीपीएस पीजी कालेज के प्राचार्य डॉ आर सी श्रीवास्‍तव समेत अन्‍य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन कुशल संचालक शरद त्रिपाठी ने किया।

मुख्‍य अतिथि जय चौबे को सम्‍मानित करते हुए अतिथिगण

खेलों से प्रतिस्‍पर्धा की भावना होती विकसित – जय चौबे

प्रतियोगिता के समापन अवसर पर विधायक जय चौ‍बे ने कहा कि खेलों से लोगों के अन्‍दर प्रतिस्‍पर्धा की भावना का विकास होता है। साथ ही शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है। हम सभी लोगों को विविध प्रकार के खेलों में रुचि लेनी चाहिए। यहां के युवा भी इस तरह के खेलों से प्रेरणा लेते हुए खुद को स्‍थापित करने का प्रयास करें, तभी उन्‍हें सफलता मिलेगी। खेलों से युवा अपने कैरियर को भी निखार सकते हैं। स्‍व पं सूर्यनारायण चतुर्वेदी जी की स्‍मृति में आयोजित यह प्रति‍योगिता आगे चलकर राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रतियोगिता का स्‍वरुप ले, यही हमारी कामना है। बालीवाल संघ के जिलाध्‍यक्ष अजय प्रताप नारायण चतुर्वेदी उर्फ राकेश चतुर्वेदी ने कहा कि बालीवाल संघ के अध्यक्ष के रुप में हमारा यह प्रयास होगा कि जिले में निरन्‍तर विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन होता रहे। जिले में राष्‍ट्रीय स्‍तर की खेल प्रतियोगिता के लिए वे निरन्‍तर प्रयासरत रहेंगे। खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाने तथा प्रोत्‍साहित करने के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों को आगे आना चाहिए। उनका हर संभव यह प्रयास होगा कि खेल गतिविधियों को प्रोत्‍साहन मिले। प्रतियोगिता के आयोजक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि सभी के सम्मिलित प्रयासों का ही नतीजा रहा कि यह प्रतियोगिता सफल रही। इस प्रतियोगिता से हम सभी लोगों का उत्‍साहवर्धन हुआ है। अब इसके बाद हम और बेहतर करने का प्रयास करेंगे।  

प्रतियोगिता के दौरान भिड़ती हुई टीमे

विजेता टीम को 51 हजार रुपए मिला ईनाम

प्रतियोगिता के आयोजक सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी तथा जिला बालीवाल संघ के अध्‍यक्ष राकेश चतुर्वेदी के द्वारा कप के साथ नकद पुरस्‍कार देकर सम्‍मानित किया गया। प्रथम स्‍थान प्राप्‍त करने वाली पूर्वोत्‍तर रेलवे गोरखपुर की टीम को विजेता कप के साथ 51 हजार रुपए नकद, दूसरे स्‍थान पर रहने वाली टीम यूपीपी गाजियाबाद को उपविजेता कप के साथ 31 हजार रुपए नकद पुरस्‍कार तथा तीसरे स्‍थान पर रहने वाली पूर्वोत्‍तर रेलवे वाराणसी की टीम को 21 हजार रुपए का नकद पुरस्‍कार मुख्‍य अतिथि खलीलाबाद के विधायक दिग्विजय नारायण चतुर्वेदी उर्फ जय चौबे तथा बालीवाल संघ के संरक्षक पूर्व ब्‍लाक प्रमुख चन्‍द्रबली यादव के द्वारा प्रदान किया गया।

प्रतियोगिता कराने में निर्णायकों की भूमिका रही महत्‍वपूर्ण

दो दिनों तक हुई इस प्रतियोगिता में कुल 10 मैच हुए। इन मैचों में निर्णायक मण्‍डल में गोरखपुर से विष्‍णु सिंह, रायबरेली से उपेन्‍द्र बहादुर सिंह, वाराणसी से शेषनाथ कुशवाहा, सोनभद्र से यशवन्‍त सिंह, मिर्जापुर से विनोद सिंह व राम सिंह रहे। इन लोगों ने हर प्रतियोगिता में मैचों को पारदर्शी तथा निष्‍पक्ष तरीके से सम्‍पन्‍न कराने में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की। हर निर्णय में उन्‍होने पूरी पारदर्शिता दिखाई। किसी भी निर्णय पर खिलाडि़यों को ऐतराज नहीं हुआ।

-----
लिंक शेयर करें