Breaking News

रेलवे के राजभाषा समिति की बैठक में हिन्‍दी के प्रयोग पर बल

लखनऊ। केबीएन न्‍यूज
पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबंधक श्री आलोक सिंह की अध्यक्षता में ‘पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2016-17 की तृतीय तिमाही की बैठक सम्पन्न हुई।
       इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि हिंदी का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करना हमारे संवैधानिक दायित्व के साथ नैतिक दायित्व भी है। उन्होंने कहा कि राजभाषा के अधिनियम धारा 3(3) के अन्र्तगत आने वाले सभी प्रलेख मुख्य रूप से निविदा/सविंदा अनिवार्यतः हिन्दी-अंग्रेजी द्विभाषी हो तथा यूनिकोड का अधिक से अधिक उपयोग हो। 
       इसके पूर्व बैठक में पधारे अधिकारी गणों का स्वागत करते हुये अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मण्डल रेल प्रबन्धक श्री मुकेश ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकारी काम काज में राजभाषा हिन्दी के प्रयोग में कठिन हिन्दी के शब्दों से बचते हुये हर सम्भंव सरल,सहज तथा आम बोल चाल के शब्दों/वाक्यों का ही प्रयोग किया जाये ताकि विषय की बोधगम्यता व स्पष्टता बनी रही है।
  राजभाषा अधिकारी श्री शैलष कुमार मिश्र ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मण्डल के समस्त शाखाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

-----
लिंक शेयर करें