Breaking News

बसन्‍त पंचमी पर करोड़ो श्रद्धालुओं ने लगाई नदियों में डुबकी

इलाहाबाद:संगम नगरी इलाहाबाद और चित्रकूट समेत समूचे उत्तर प्रदेश में बसंत पंचमी के अवसर पर करोड़ों श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों और सरोवरों में आस्था की डुबकी लगाई। इलाहाबाद ,वाराणसी, सीतापुर, गढ़मुक्तेश्वर, मथुरा, अयोध्या, गोरखपुर, बरेली, लखनऊ और कानपुर समेत नदियों के किनारे स्थित घाटों पर भोर से ही स्नानार्थियों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। पवित्र नदियों में स्नान किया और दान पुण्य कर परिवार की सुख शांति की कामना की। इस दौरान देवी सरस्वती की पूजा का भी जगह जगह आयोजन किया गया।

शरारती तत्वों पर नजर के लिए लगाए सीसीटीवी कैमरे
बसंत पंचमी के स्नान पर्व के लिए जगह जगह घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किए गए थे। स्नान के दौरान दुर्घटनाओं से बचने के लिए एहतियात के तौर पर नौकाएं और गोताखोर तैनात किए गए थे। इसके अलावा घाटों पर मौजूद जल पुलिस लाउडस्पीकर के माध्यम से स्नानार्थियों को नदी के खतरे वाले क्षेत्र में नहीं जाने की चेतावनी देते नजर आए। नदी किनारे स्थित मंदिरों के घंटे घडियाल सारा दिन बजते रहे। श्रद्धालुओं ने कतार में लग कर अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना की। इस दौरान शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए जगह जगह क्लोज सर्किट टीवी कैमरे भी लगाए गए थे ।

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम
इलाहाबाद में माघ मेला क्षेत्र में वसंत पंचमी पर करीब 30 लाख स्नानार्थियों ने गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम पर डुबकी लगाई। पुलिस और जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के जमावड़े के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए थे। माघ मेले में आज चौथा सबसे अधिक महत्वपूर्ण स्नान पर्व था। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वसंत पंचमी पर माघ मेला प्रशासन ने देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं के त्रिवेणी में डुबकी लगाने के दौरान सभी जरूरी इंतजाम किए हैं।

करोड़ों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
सांस्कृतिक नगरी वाराणसी के दशाश्वमेध घाट असि घाटराजेन्द्र घाट पंचगंगा घाट शीतला घाट और अहिल्याबाई घाट समेत अन्य घाटों पर लाखों स्नानार्थियों ने वसंत पंचमी पर स्नान किया और बाद में हर हर गंगे के उदघोष कर सूर्यदेव को अघ्र्य दिया।  इस मौके पर बाबा विश्वनाथ मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर पूजा अर्चना की। धार्मिक नगरी की गली गली में स्थित हजारों की तादाद में शिवलिंग पर श्रद्धालुओं ने गंगा जल का अभिषेक किया। पौराणिक एवं ऐतिहासिक तीर्थंस्थल चित्रकूट में इस मौक पर बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी में डुबकी लगा चुके थे। जिला प्रशासन ने इस दौरान सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए थे। नदी में स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने कामदगिरि की परिक्रमा लगाई।

-----
लिंक शेयर करें