Breaking News

कोरोना काल में की SURYA एकेडमी की आनलाइन पढ़ाई में शिक्षकों व छात्रों ने पूरी ताकत लगाई ( देवीलाल गुप्‍त की रिपोर्ट )

  • निरन्‍तर विषयगत जानकारियां प्राप्‍त कर रहे हैं छात्र छात्राएं
  • उत्‍साह के साथ अपने शिष्‍यों को ज्ञान दे रहे हैं गुरुश्रेष्‍ठ

संतकबीरनगर, न्‍यूज केबीएन ।

कोरोना के लाकडाउन में जहां लोगों का आवागमन बन्‍द है, सभी स्‍कूल और क्‍लासेज बन्‍द हैं । ऐसे में जिला मुख्‍यालय पर स्थि‍त सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी के छात्र छात्राएं आनलाइन पढ़ाई के जरिए नित नए प्रतिमान स्‍थापित कर रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में नित नए प्रतिमान स्‍थापित करने वाली यह एकेडमी आनलाइन शिक्षा में भी कीर्तिमान स्‍थापित कर रही है, जहां 2500 से अधिक छात्र छात्राओं को आनलाइन माध्‍यम से श्रेष्‍ठ गुरुओं के निर्देशन में शिक्षा दी जा रही है।

बच्‍चों को हिन्‍दी पढ़ाते हुए वरिष्‍ठ शिक्षक पवन मिश्रा

सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी व प्रबन्‍ध निदेशक श्रीमती सविता चतुर्वेदी के कुशल निर्देशन में एकेडमी में आनलाइन पढ़ाई की शुरुआत की गई। इस दौरान चौथी कक्षा से लेकर 10 वीं तथा 12 वीं के 2500 से अधिक छात्र छात्राओं को आनलाइन माध्‍यम से जोड़ा गया। लर्निंग एप और वाट्सएप के जरिए शुरु हुई इस आनलाइन पढ़ाई के दौरान बच्‍चों को विविध विषयों की बेहतर जानकारी निरन्‍तर दी जा रही है। जानकारी देने वाले शिक्षकगण के द्वारा हर पाठ पर विधिवत पठन पाठन के साथ ही बच्‍चों से सवाल जबाव भी किए जाते हैं। शिक्षकों के अभिभावकों ने उनके लिए आनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल फोन खरीदे तथा उनको आनलाइन शिक्षा से जोड़ा। ताकि कहीं भी शिक्षा के मामले में उनके पाल्‍य पीछे न रह जाएं। बच्‍चे निरन्‍तर विषयगत जानकारियों से रुबरु हो रहे हैं। इसमें एकेडमी के प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवासतव, उप प्रधानाचार्य शरद त्रिपाठी, कम्‍प्‍यूटर विशेषज्ञ आशुतोष पाण्‍डेय, शिक्षक संजीत राव, अशोक चौबे, अविनाश श्रीवास्‍तव, पवन मिश्रा, नितेश द्विवेदी, अनुराग मिश्रा तथा विभिन्‍न कक्षाओं में पढ़ाने वाले शिक्षक शिक्षिकाएं आनलाइन लेक्‍चर दे रहे हैं। वहीं व्‍यवस्‍थापक बलराम यादव बेहतर समन्‍वय बना रहे हैं। आनलाइन शिक्षा के लिए शुरु कि‍ए गए इस अभियान को लेकर शिक्षक, छात्र छात्राएं, अभिभावक के साथ ही प्रबन्‍ध तन्‍त्र के लोग काफी उत्‍साहित हैं।

बाधित नहीं होने देंगे छात्र छात्राओं की पढ़ाई – डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी

डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, निदेशक सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी

सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि छात्र छात्राओं की पढ़ाई किसी भी कीमत पर बाधित नहीं होने देंगे। इस आनलाइन पढ़ाई में जो रुचि छात्र छात्राओं द्वारा दिखाई जा रही है वह वास्‍तव में काबिले तारीफ है। अभिभावकों ने इस कार्य में जो सहयोग दिया है उसे देखकर लगता है कि अभिभावकों का स्‍नेह लगातार हमें मिल रहा है। ऐसे में प्रबन्‍ध तन्‍त्र का उत्‍साह देखते ही बनता है। पठन पाठन के लिए और भी बेहतर विकल्‍पों का चयन किया जाएगा।

आनलाइन पढ़ाई करते हुए बच्‍चों के अन्‍य चित्र …….

-----
लिंक शेयर करें