Breaking News

सूर्या एकेडमी में छात्र छात्राओं की कोरोना से रक्षा के लिए लगाई गई सेनेटाइजेशन टनल ( देवीलाल गुप्‍त की रिपोर्ट)  

  • एकेडमी में 10 सेनेटाइजेशन टनल के जरिए संक्रमण से बच्‍चों को बचाने की पहल
  • हवन पूजन के साथ एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने किया समर्पित

संतकबीरनगर। न्‍यूज केबीएन,

जिले की प्रतिष्ठित सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी ने कोरोना जैसी घातक बीमारी से बच्‍चों की रक्षा करने के लिए एकेडमी में एक सेनेटाइजेशन टनल लगाया है। यह टनल बच्‍चों को बैग के साथ ही मात्र 6 सेकेण्‍ड में ही पूर्ण रुप से सेनेटाइज कर देगी । एकेडमी प्रबन्‍धन ने 7 लाख रुपए खर्च करके पूरी तरह से आटोमेटिक इस तरह की 10 टनल मंगाई है। ये टनल एकेडमी के खुलने पर विभिन्‍न बिल्डिंग्‍स में लगा दी जाएगी, जिससे बच्‍चों के अन्‍दर के सारे संक्रमण समाप्‍त हो जाएंगे।

उदघाटन के पश्‍चात सेनेटाइजेशन टनल में प्रवेश करते हुए डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी

एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, प्रबन्‍ध निदेशक श्रीमती सविता चतुर्वेदी तथा उनके पुत्र अखण्‍ड प्रताप चतुर्वेदी ने संयुक्‍त रुप से हवन पूजन के उपरान्‍त पूरे विधि विधान से यह टनल एकेडमी की जूनियर व प्रशासनिक बिल्डिंग के सामने लगाई । इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्‍तव, शुभी देवी महिला महाविद्यालय के प्राचार्य चिन्‍तामणि उपाध्‍याय, उप प्रधानाचार्य शरद त्रिपाठी, वरिष्‍ठ शिक्षक अशोक चौबे, नितेष द्विवेदी, आशुतोष पाण्‍डेय, बलराम यादव, युवा नेता दानिश खान, छात्र संघ अध्‍यक्ष सौरभ सिंह, अंकित पाल, गोलू सिंह के साथ ही साथ अन्‍य लोग भी उपस्थित रहे।

इस तरह से काम करेगी टनल

इस सेनेटाइजेशन टनल में कोई भी व्‍यक्ति जब प्रवेश करेगा तो टनल में लगी लाइट जल जाएगी, साथ ही उसने लगे हुए नोजल व्‍यक्ति के पूरे शरीर पर सेनेटाइजर के घोल का फव्‍वारा बनाकर 6 सेकेण्‍ड तक शरीर के हर हिस्‍से पर प्रवाहित करेंगे। कम्‍प्रेशर के जरिए प्रवाहित किए जाने वाला यह सेनेटाइजर पानी की छोटी छोटी बून्‍दों में तब्‍दील हो जाएगा और शरीर के हर हिस्‍से को 6 सेकेण्‍ड में सेनेटाइज कर देगा। इसके बाद यह टनल बन्‍द हो जाएगी और फिर दूसरे आदमी के प्रवेश करने पर यही प्रक्रिया दुहराएगी। इस टनल के जरिए हर 1 मिनट में 10 बच्‍चों को सेनेटाइज किया जाएगा। इस प्रकार 10 टनल 1 मिनट में 100 बच्‍चों को सेनेटाइज करेगी। एकेडमी के 4000 बच्‍चे 40 मिनट की समय सीमा में ही सेनेटाइज हो जाएंगे।

बच्‍चों की शिक्षा के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य है महत्‍वपूर्ण – डॉ उदय

सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने बताया कि बच्‍चों की शिक्षा के साथ ही उनका स्‍वास्‍थ्‍य भी महत्‍वपूर्ण है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए यह टनल लगवाई गई है। स्‍कूल खुलने पर बच्‍चे पूरी तरह से सेनेटाइज होकर परिसर में बैठें और उनके बीच संक्रमण न फैले इसके लिए विविध उपाय किए जा रहे हैं। सरकार के निर्देश पर जब भी एकेडमी खुलेगी, बच्‍चों के स्‍वाथ्‍य के दृष्टिगत इस तरह के उपाय किए जाएंगे। फिलहाल सूर्या इण्‍टनेशनल एकेडमी के बच्‍चों को सेनेटाइज करने के लिए कुल 10 टनल मंगवाया गया है।

-----
लिंक शेयर करें