Breaking News

शिक्षक दिवस पर सूर्या में मिला शिक्षकों के सम्‍मान के साथ ही उनकी महिमा का गुणगान ( देवीलाल गुप्‍ता की रिपोर्ट )

– गुरुजनों की बदौलत ही व्‍यक्ति को मिलता है समाज में सम्‍मान : विधायक जय चौबे

– अपने विद्यार्थियों को अपने से बेहतर बनाने का काम करते हैं गुरुजन : डा.उदय प्रताप चतुर्वेदी

– बिना किसी भेदभाव के अपने छात्रों को शिक्षा देने का काम करें शिक्षक – हीरालाल त्रिपाठी

– शिक्षा के साथ ही खुद को सामाजिक विकारों से भी दूर रखें शिक्षक – मेजर भागी प्रसाद

– जिन गुरुओं ने हमें यहां तक पहुंचाया, उनके प्रति कृतज्ञता है आवश्‍यक : राकेश चतुर्वेदी

– शिक्षकों के मेहनत की बदौलत इस मुकाम पर पहुंची है सूर्या एकेडमी – सविता चतुर्वेदी

संतकबीरनगर , न्‍यूज केबीएन ।

सीबीएसई माध्‍यम से शिक्षा में पूर्वांचल में एक बेहतर मुकाम स्‍थापित करने वाले सूर्या इण्‍टरनेशनल सीनियर सेकेण्‍डरी एकेडमी में शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुजनों का सम्‍मान किया गया तथा अतिथियों के द्वारा उनकी महिमा का बखान किया गया। इस दौरान अतिथियों ने गुरुजनों को सवश्रेष्‍ठ बताते हुए कहा कि गुरु ही ऐसा व्‍यक्ति होता है जो निस्‍वार्थ भाव से यह चाहता है कि उसका शिष्‍य उससे बेहतर मुकाम पर जाए।

सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी में शिक्षकों को सम्‍मानित करते हुए अतिथिगण

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती शिक्षक दिवस के रूप में बिना बच्चों के ही धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर खलीलाबाद के सदर विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे के साथ ही सेवानिवृत्‍त प्रधानाचार्य हीरालाल त्रिपाठी, सेवानिवृत्‍त शिक्षक मेजर भागी प्रसाद , एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, नाथनगर ब्‍लाक के पूर्व प्रमुख व एसआर इण्‍टरनेशनल एकेडमी के निदेशक राकेश चतुर्वेदी, सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी की प्रबन्‍ध निदेशक श्रीमती सविता चतुर्वेदी, राज्‍य पुरस्‍कार प्राप्‍त शिक्षक डॉ हरिप्रसाद पाठक के साथ ही अन्‍य लोगों ने मां सरस्‍वती, पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ राधाकृष्‍णन, एकेडमी के संस्‍थापक स्‍व. पं सूर्यनारायण चतुर्वेदी के चित्र पर माल्‍यार्पण तथा पुष्‍पांजलि देकर दीप प्रज्‍ज्‍वलन किया। एकेडमी के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने भी उनको पुष्‍पांजलि दी ।

शिक्षक दिवस का केक काटते हुए अ‍तिथिगण

एकेडमी की शिक्षिकाओं गरिमा त्रिपाठी व सुमन श्रीवास्‍तव ने मां सरस्‍वती की वन्‍दना की तथा स्‍वागत गीत गाए। इस दौरान उपस्थित शिक्षक – शिक्षिकाओं को सम्‍बोधित करते हुए विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे ने कहा कि शिक्षकों कि भूमिका समाज में अहम होती है। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने स्वंय के बच्चे की तरह बड़ी सावधानी और गंभीरता से शिक्षित करते हैं।गुरुजनों की बदौलत ही व्‍यक्ति को समाज में सम्‍मान मिलता है। एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि हर गुरु अपने विद्यार्थियों को अपने से बेहतर बनाने का काम करते हैं । यह काम केवल गुरु ही कर सकता है।  सेवानिवृत्‍त प्रधानाचार्य हीरालाल त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षक बिना किसी भेदभाव के अपने छात्रों को शिक्षा देने का काम करें । एक अच्‍छे शिक्षक को इस बात का सदैव ध्‍यान देना चाहिए। हीरालाल इण्‍टर कालेज के सेवानिवृत्‍त शिक्षक हीरालाल त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षक शिक्षा देने के साथ ही खुद को सामाजिक विकारों से भी दूर रखें । तभी एक अच्‍छे शिक्षक की अवधारणा को सिद्ध किया जा सकता है। एसआर इण्‍टरनेशनल एकेडमी के निदेशक व पूर्व ब्‍लाक प्रमुख राकेश चतुर्वेदी ने कह कि जिन गुरुओं ने हमें यहां तक पहुंचाया, उनके प्रति कृतज्ञता आवश्‍यक है। सूर्या एकेडमी की प्रबन्‍ध निदेशक श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने कहा कि एकेडमी के शिक्षकों की बदौलत आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं कि इस साल हाईस्‍कूल में जिला स्‍तर पर तथा 12 वीं में मण्‍डल स्‍तर पर एकेडमी के बच्‍चे टापर रहे।

सदर विधायक ने समाज में अहम भूमिका निभाने वाले शिक्षक पूर्व प्रधानाचार्य भागीरथी प्रसाद व हीरालाल त्रिपाठी, इस साल राज्‍य पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले डॉ हरिप्रकाश पाठक, एचआर इण्‍टर कालेज के शिक्षक संतमोहन त्रिपाठी, राजकीय बालिका इण्‍टर कालेज की शिक्षिका श्रीमती सोनिया सिंह समेत स्कूल के आदर्श शिक्षक को स्मृति चिन्ह व साल देकर सम्मानित किया। डा.उदय प्रताप चतुर्वेदी ने पूर्व राष्ट्रपति के व्यक्तित्व और कृतित्व प्रकाश डालते हुए कि शिक्षक हमारे समाज की रीढ़ की हड्डी होते हैं। राकेश चतुर्वेदी ने कहा कि हर साल 5 सितम्बर, पूरे भारत में शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस है, जो महान विद्वान और शिक्षक थे। उन्होंने कहा कि आज हम सबको स्कूल में बच्चों को उपस्थिति न होने की कमी खल रही है। इस मौके पर जीपीएस महाविद्यालय के प्राचार्य चिंतामणि उपाध्याय, सीपी चन्द्र श्रीवास्तव, रविनेश श्रीवास्तव, शरद त्रिपाठी,नितेश द्विवेदी, एस आर एकेडमी के मैनेजिंग डायरेक्टर मनोज पांडेय, वेद प्रकाश पाण्डेय समेत अनेक लोग मौजूद रहें।

शिक्षक दिवस समारोह की अन्‍य तस्‍वीरें ………

-----
लिंक शेयर करें