Breaking News

पौधारोपण और बच्‍ची का जन्‍म दिन मनाकर पोषण माह का शुभारंभ ( देवीलाल गुप्‍त की रिपोर्ट )

–    सीडीओ ने किया पोषक पौधों का रोपण और जन्मदिन के माध्यम से सुपोषण का संदेश
–    राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है पोषण – सीडीओ
–    सभी को सुपोषित करने के संकल्‍प के साथ मनाएं पोषण माह – डीडीओ

संतकबीरनगर, 8 सितम्‍बर 2020।

सम्‍पूर्ण पोषण के लिए आवश्‍यक पौधों को लगाकर तथा बच्‍ची का जन्‍मदिन मनाकर मुख्‍य विकास अधिकारी अतुल मिश्रा ने खलीलाबाद ब्‍लॉक के बड़गो स्थित आंगनबाड़ी केन्‍द्र पर राष्‍ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्‍होने कहा कि पोषण राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसलिए पूरे कैलेण्‍डर के हिसाब से कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्‍यान में रखते हुए पोषण माह को सम्‍पन्‍न करवाना होगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी विजयश्री के निर्देशन में पोषण माह के शुभारंभ के अवसर पर जिला विकास अधिकारी (डीडीओ) राजित राम मिश्रा ने कहा कि पोषण माह सभी को सुपोषित करने के संकल्‍प के साथ मनाना चाहिए। जब तक राष्‍ट्र के सभी नागरिक सुपोषित नहीं हो जाते हैं तब तक पोषण माह का संकल्‍प पूरा नहीं होगा। इस दौरान अधिकारियों ने मौके पर आंगबाड़ी केन्‍द्र के सामने सहजन और तुलसी का पौधा रोपित किया। साथ ही वहां की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अमरावती और सुमित्रा को उसके देख रेख की जिम्‍मेदारी भी सौंपी। 6 साल की बच्‍ची आराध्‍या श्रीवास्‍तव का जन्‍मदिन भी मनाया गया। सीडीओ ने पोषक आहार से बनाए गए केक को बच्‍ची से कटवाया और उसको हमेशा स्‍वस्‍थ और निरोग रहने का आशीर्वाद दिया। ग्राम प्रधान अमरेश सिंह उर्फ कल्‍लू सिंह के कार्यों की उन्‍होने तारीफ की और आंगनबाड़ी केन्‍द्र पर बेहतर व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए धन्‍यवाद दिया। केन्‍द्र पर आई किशोरी प्रीति पाठक ने कहा कि हमें निरन्‍तर पोषण की सलाह केन्‍द्र से मिलती रहती है। इसी का परिणाम है कि आज वह निरोग हैं।

पोषण माह के शुभारंभ के अवसर पर डीपीओ विजयश्री, प्रभारी सीडीपीओ खलीलाबाद उषा मगहिया, मुख्‍य सेविका मैलानी नीना श्रीवास्‍तव, मुख्‍य सेविका चकदहीं वन्‍दना सिंह, मुख्‍य सेविका मीरगंज सरोज त्रिपाठी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अमरावती व सुमित्रा , पोषण सखी खलीलाबाद ब्‍लाक सीमा, जिला पोषण विशेषज्ञ अजिथ रामचन्‍द्रन, गर्भवती सुनीता, मुद्रिका, नन्दिनी व अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

पोषण के लिए जरुरी हैं तुलसी और सहजन

इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी विजयश्री ने कहा कि पोषण में तुलसी और सहजन का बहुत ही महत्‍व है। तुलसी से जहां हमारी इम्‍यूनिटी पावर बढ़ती है, वहीं पर सहजन के फली में विविध प्रकार के पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इसलिए सभी को अपने घर पर तुलसी और सहजन का पौधा अवश्‍य लगाना चाहिए। ताकि पूरे परिवार को बेहतर पोषण मिल सके।

-----
लिंक शेयर करें