Breaking News

महुली में चलेगा रविशंकर जी का 5 दिवसीय हैप्‍पीनेश प्रोग्राम

– 21 फरवरी से 25 फरवरी तक होगा आयोजन

– गुलाबी देवी माध्‍यमिक विद्यालय में कार्यक्रम

महुली, संतकबीरनगर। आनन्‍द पाण्‍डेय

संतकबीरनगर के महुली कस्‍बे में आर्ट आफ लिविंग के 5 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन आगामी 21 से लेकर 25 फरवरी तक किया गया है। इसमें जीवन जीने के विविध तरीकों के बारे में प्रशिक्षक अमित जैन जानकारी देंगे।

उक्‍त जानकारी देते हुए अमित जैन ने बताया कि यह कार्यक्रम काफी महत्‍वपूर्ण है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रारम्‍भ हो गया है। इस कार्यक्रम के सम्‍बन्‍ध में जब उनसे बात की गई तो उन्‍होने हमारे संवाददाता को कार्यक्रम के बारे में कुछ यूं जानकारी दी।

Art Of living, Mahuli , newskbn, aligrah, Azamgarh, semriyawa, khalilabad, santkabirnagar

अमित जैन, प्रशिक्षक

प्रश्‍न – आर्ट ऑफ लिविंग क्या है?
उत्‍तर- जीवन में प्रेम और शांति लाने का एक माध्यम है,जीवन के उतार चड़ाव में स्वयं को स्थिर रखने का एक सहारा है और अनेक मानसिक एवं शारीरिक परेशानियों का हल है।

प्रश्‍न – ये कैसे काम करता है?
उत्‍तर-  इसके   happiness programme  में सुदर्शन क्रिया सिखाया जाता है। जिससे  आप के मन से भ्रम डर क्रोध चिंता और अन्य नकारात्मक भावनाये साफ हो जाती हैं। उसके बदले मन में उत्साह और जीवंतता आ जाती है। मन की सफाई और ह्रदय में भोलापन यही ही तो है आज जिसकी सबसे ज्यादा जरुरत है।

प्रश्‍न – ये किसी दवा से कैसे बेहतर है?
उत्‍तर-  ये इस कार्यशाला का कोई साइड एफेक्ट नहीं  ,आदत नहीं,जीवन भर के लिए है और हमारे घर ,परिवार और समाज पर भी अच्छे  प्रभाव डालती है ।

प्रश्‍न – यह क्या प्रभाव डालती है?
उत्‍तर-  हमारे अंदर एक विवेक है। जिसे सही और गलत की पहचान है, दूसरी तरफ हमारा दिल है। जिसे बस इच्छा होती है कि कुछ करू। जब इच्छा बलवान होती है तो हम सही गलत को ताक में रख देते है ,और फिर उस काम को करके परेशान होते रहते है। आपने देखा होगा कभी कभी हम कोई काम करते है तो बहुत संतोष होता है भले ही काम करते वक़्त तकलीफ हो।
एक जबरदस्त तीसरा तरीका है। जीवन में कार्य का काम करने में भी मज़ा हो और उसके बाद प्रसन्नता बनी रहे। ये तभी  होगा जब आपका मन और विवेक साथ साथ काम करे । ऐसे में जीवन में एक मस्ती आ जाती है ।

Art Of living, Mahuli , newskbn, aligrah, Azamgarh, semriyawa, khalilabad, santkabirnagarप्रश्‍न – तो क्या ये उनके लिए ही है जो बीमार या मन से कमज़ोर है या जिसको काम में मन न लग रहा हो?
उत्‍तर-  नहीं ये कोर्स सभी लोगो के लिए है, जो जीवन को जिंदादिली से जीना चाहते है, या खुद के बारे में सही सही जानना चाहते है। यह उन सभी के लिए है जो इस समाज के लिए कुछ करना चाहते है , जो खुश है या दुखी ,जो चिंतित हो या बेफिक्र। हर इंसान के लिए है ये ।
प्रश्‍न –  क्या तैयारी से आना है?
उत्‍तर- 2 घंटे खाली पेट आए। एक चादर या योगा मैट ले के आवे। अपना पानी का बोतल लावें।

प्रश्‍न – इसमें शामिल होने के लिए किससे सम्‍पर्क करें।

उत्‍तर- इसमें शामिल होने के लिए हमारे कुछ कार्यकर्ताओं से सम्‍पर्क किया जा सकता है। इनमें छोटेलाल वर्मा- मों न: 9936156551,  दयानंद गुप्ता- मो नं- 9506163696 , बृजेश गुप्ता – मोबाइल नं- 9792 253166,  दिलीप यादव- मो. नं.-  9839683944  खगेंद्र प्रसाद मिश्रा – मो. न.  9918066230 पर सम्‍पर्क किया जा सकता है।

-----
लिंक शेयर करें