Breaking News

आत्मनिर्भर भारत : युवा नौकरी पाने वाला नहीं नौकरी देने वाला बने – रामकुमार सिंह

आत्मनिर्भर भारत : युवा नौकरी पाने वाला नहीं नौकरी देने वाला बने – रामकुमार सिंह

संतकबीरनगर :  जनपद स्तरीय बैठक अखिल भारतीय राष्ट्रीय स्नातक संघ के जिलाध्यक्ष राम कुमार सिंह के अध्यक्षता में होटल सोनी इंटरनेशनल में आयोजित की गई। संगठन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए राम कुमार सिंह जी ने कहा कि यह भारत का केंद्रीय स्नातकों का संगठन है इसकी स्थापना स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर 12 जनवरी 2019 को हुई। इसके तहत जिले व ब्लॉक स्तर तक के टीम का गठन कर दिया गया है। स्वरोजगार मेले की कार्ययोजना बनाई जा रही है। युवाओं को स्वरोजगार के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राकेश पांडेय जी* ने बताया की यह देश का पहला स्नातक किए या कर रहे युवाओं का संगठन है जो किसी राजनीतिक दल की इकाई नहीं, बल्कि स्नातकों का, स्नातकों के लिए, स्नातकों द्वारा संचालित अपने में एक स्वतंत्र संगठन है। अन्य संगठन सरकार से केवल मांग करते हैं, धरना प्रदर्शन करते हैं, जातिवाद या धर्म के नाम पर बनाए जाते हैं, जो समाज को केवल बांटने का कार्य करते हैं, उनके लिए राष्ट्रहित प्रिय नहीं स्वार्थ प्रिय होता है। वह केवल अपने स्वार्थ सिद्ध करने के लिए बनाए जाते हैं और स्वार्थ सिद्ध होते ही संगठन निष्क्रिय हो जाते हैं। हमारे देश का विकास आने वाली पीढ़ी पर निर्भर है, किसी देश की उन्नति सबसे अधिक उस देश के युवा पीढ़ी के कंधों पर होते हैं, वर्तमान पीढ़ी भारत के भविष्य का निर्माण करेंगे। आज कोई भी ऐसा देश नहीं जो भारत जैसी बड़ी आबादी वाले युवाओं को रोजगार दे सके, इसलिए इस संगठन की जरूरत पड़ी जो स्नातकों के लिए कार्य करें।
यह संगठन स्नातक किया हुआ व्यक्ति बेरोजगार ना रहे इसके लिए संगठन अभी 5 विषयों पर कार्य कर रहा है।
1-रोजगार, 2-स्वरोजगार, 3- स्किल डेवलपमेंट, एवं 4- लीडरशिप डेवलपमेंट 5. स्नातक कर रहे विद्यार्थियों की समस्याओं व युवाओं पर कार्य करेगी
राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राकेश पांडेय जी ने बताया की
हमारा संकल्प है
कि हम युवाओं को सरकार से लेने वाला नहीं सरकार को देने वाला बनाएंगे।
युवाओं को देश से लेने वाला नहीं, देश को देने वाला बनाएंगे, युवाओं को रोजगार पाने वाला नहीं, रोजगार देने वाला बनाएंगे।
हमें देश के युवाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाना है तभी हमारा देश आत्मनिर्भर बन सकता है। मुख्य अतिथि एवं वक्ता संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राकेश पाण्डेय ने जूम मीटिंग के तहत बैठक को सम्बोधित किया, संगठन के उद्देश्यों पर विस्तृत प्रकाश डालते हुये राष्ट्रहित में संगठन को मजबूत बनाने पर जोर दिया।
कार्यक्रम में संगठन के महामंत्री श्री अमर राय जी ने संगठन विस्तार एवं संगठन को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए लोगों को प्रेरित किया, महामन्त्री श्रीउमाशंकर पाण्डेय जी ने संघे शक्ति पर फ़ोकस किया, जिला उपाध्यक्ष डॉ सोनी सिंह ने अपने उद्बोधन से युवाओं में जोश भरने का काम किया डॉ सोनी सिंह ने कहा युवा राष्ट्र की शक्ति हैं, यदि ये अपने ताकत को सिर्फ महसूस कर लें तो दुनिया की कोई ताकत नहीं जो युवाओं को झुका सके युवाओं को लेने वाला नहीं देने वाला बनना पड़ेगा तब हमारे राष्ट्र का विकास होगा और स्वच्छ राजनीति के द्वारा जन कल्याण होगा। जिला मन्त्री श्री बी.डी.राय ने संगठन और संगठन के उद्देश्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा किया औऱ कहा कि यदि देश के राजनीति में पढ़े लिखे लोग उतरें तो देश का कायाकल्प हो सकता है, अशिक्षित औऱ विचार हीन लोग राजनीति में भाग लेकर देश के युवाओं और स्नातकों पर कभी चर्चा नहीं करते। महामन्त्री श्री मुकेश सिंह ने कुशलता पूर्वक मंच का संचालन किया और पूरे सभा को एक माला में पिरोकर मंत्र मुग्ध किये रक्खा अपने ओजस्वी सम्बोधन के द्वारा अखिल भारतीय स्नातक संघ पर प्रकाश डालते हुए संगठन को औऱ विस्तृत करने पर जोर दिया।
सभी जिला पदाधिकारियों तथा ब्लाक पदाधिकारियों को जिला अध्यक्ष श्री रामकुमार सिंह द्वारा प्रमाण पत्र का वितरण किया गया औऱ अपेक्षा किया गया कि सभी लोग संतकबीर नगर के संगठन को पूरे भारत मे पहचान बनाने में अपना योगदान देंगेे ।

-----
लिंक शेयर करें