Breaking News

भाजपा ने उत्‍तर प्रदेश की तीनों एमएलसी सीटों को जीता

लखनऊ. उत्तरप्रदेश असेंबली इलेक्शन के पहले फेज के लिए शनिवार को जहां 73 सीटों पर वोटिंग हो रही है, वहीं यूपी विधान परिषद (एमएलसी) की सभी सीटों के रिजल्ट भी आए हैं। इनमें से 3 सीटें बीजेपी ने जीती हैं। वहीं, दो सीट निर्दलीय कैंडिडेट के खाते में गई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद में 100 सीट हैं। इनमें 8 सीट ग्रेजुएट एमएलसी और 8 सीट शि‍क्षक एमएलसी के लिए रिजर्व हैं। इनमें से खाली हुई 5 सीट के लिए 3 जनवरी को वोट डाले गए थे। एमएलसी की दो सीटें शिक्षक विधायक पद की हाेती हैं। इन पर कोई भी दल किसी को समर्थन नहीं देता है। इसपर निर्दल ही जीतते हैं।
 ग्रेजुएट एमएलसी की सीटों पर कानपुर, गोरखपुर और बरेली में बीजेपी ने जीत दर्ज की। कानपुर में बीजेपी के अरुण पाठक ने मानवेन्द्र स्वरूप को हराया। अरुण पाठक को 40,633, जबकि मानवेन्द्र स्वरूप को 31479 वोट म‍िले। बरेली में बीजेपी के डॉ. जयपाल सिंह बिष्ट ने सपा कैंडिडेट रेनू मिश्रा को मात दी। वहीं, गोरखपुर में बीजेपी के देवेन्द्र प्रताप सिंह ने निर्दलीय कैंडि‍डेट संजयन त्रिपाठी को हराया।
Newskbn, up chunav, First fage, Newskbn, west up, santkabirnagar, Newskbn, update, Gorakhpur, Lucknow, bjp, Bsp, sp, Rld, Vidhansabha, MLC

अरुण पाठक अपने समर्थकों के साथ

झांसी में निर्दलीय कैंडिडेट जीता
श‍िक्षक एमएलसी के ल‍िए चुनाव में झांसी में नि‍र्दलीय कैंडि‍डेट सुरेश कुमार त्रिपाठी ने सपा कैंड‍िडेट अशोक कुमार को हराया। सुरेश कुमार को कुल 8456 वोट मि‍ले, जबकि‍ अशोक कुमार को 6921 वोट मि‍ले।
कानपुर में भी न‍िर्दलीय कैंड‍िडेट जीता
श‍िक्षक एमएलसी के ल‍िए चुनाव में कानपुर में न‍िर्दलीय कैंडि‍डेट राजबहादुर चंदेल ने हेमराज गौर को हराया। राजबहादुर चंदेल को 4283 वोट मि‍ले जबकि हेमराज गौर को 3575 वोट मिले।
Newskbn, up chunav, First fage, Newskbn, west up, santkabirnagar, Newskbn, update, Gorakhpur, Lucknow, bjp, Bsp, sp, Rld, Vidhansabha, MLC

देवेन्‍द्र प्रताप सिंह

100 में से 16 सीट ग्रेजुएट एमएलसी और शि‍क्षक एमएलसी के लिए रिजर्व हैं
गोरखपुर-फैजाबाद, बरेली-मुरादाबाद, इलाहाबाद-झांसी और कानपुर खंड की सीट हाल में खाली हुई थीं। इन सीटों के कैंडिडेट्स का समय पूरा हो गया था।  गवर्नर ने 10 जनवरी को इलेक्शन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था।  इन सीट के लिए 3 जनवरी को वोटिंग हुई।
क्या होती हैं ग्रेजुएट सीट
उत्तर प्रदेश विधान परिषद में 100 सीट हैं। इनमें 8 सीट ग्रेजुएट एमएलसी के लिए रिजर्व हैं।  इन सीट के लिए ग्रेजुएट लोग ही वोट कर सकते हैं। इन वोटर्स के लिए अलग से वोटिंग लिस्ट बनाई जाती है।
क्या होते हैं श‍िक्षक एमएलसी
उत्तर प्रदेश विधान परिषद में 100 सीट हैं। इनमें 8 सीट श‍िक्षक एमएलसी के लिए रिजर्व हैं। इन सीट के लिए केवल सरकारी शि‍क्षक की वोट कर सकते हैं। इन वोटर्स के लिए अलग से वोटिंग लिस्ट बनाई जाती है।

-----
लिंक शेयर करें