Breaking News

आंवले का सेवन करेंगे तो रहेंगे एकदम स्‍वस्‍थ

नई दिल्ली: आंवला एक ऐसा फल है जो आपको कई बीमारियों से बचाने में आपकी मदद करता है. आवंले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको ताकत देते हैं. आंवला हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप इसका रोजाना सेवन करें तो आप कई एकदम स्वस्थ रहेंगे.
 
कई बार ऐसा होता है कि लोगों को आंवला खाना पसंद नहीं होता है तो अचार मुरब्बा या चटनी के रूप में भी इसे काम में ले सकते हैं. आज आपको बताते हैं आंवला से होने वाले फायदो के बारे में..
1-वजन घटाने में आंवला मदद करता है. इसके साथ ही दिमाग भी तेज होता है.

2– आंवला का रस आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाता है. यह आंखों में होने वाली बीमारी मोतियाबिंद, रतोंधी और कलर ब्लाइंडनेस के लिए फायदा करता है.

3– आंवला मेटाबोलिक क्रियाशीलता को बढ़ाता है, जिससे बीमारियां नहीं होती. आंवला भोजन को पचाने में मदद करता है. अगर पांच ग्राम चूर्ण पानी में भिगो कर सुबह-शाम खाएं तो खट्टे डकार व गैस की शिकायत भी दूर होती है.
4- आंवला में बैक्टिरिया से लड़ने की क्षमता होती है. जिससे शरीर निरोग होता है.
5– डायबिटिक मरीजों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है. आवला इंसुलिन होरमोंस को सुदृढ़ करता है. आंवला खाने से खून में सुगर की मात्रा को नियंत्रित होती है. डायबिटिक मरीज आंवले के रस में शहद मिलाकर जरूर खाना चाहिए.
6– आंवला के छाल और इसकी पत्तियों को पानी में उबाल कर छान लें और उसका सेवन करें तो किडनी में होने वाले संक्रमण में बीमारी से आराम मिलता है.
7– आंवला के सेवन करने से शरीर की हड्डियों को ताकत मिलती है. आंवला के सेवन से हड्डी की मजबूती बढ़ती है.
8-आंवला के सेवन से तनाव से मुक्ति मिलती है. शरीर को आराम मिलता है इसके साथ ही अच्छी नींद आती है.

-----
लिंक शेयर करें