Breaking News

शापिंग सेण्‍टर से टकराया विमान, 5 लोगों की मौत

मेलबर्न: आस्ट्रेलिया के मेलबर्न के निकट एक हल्का विमान एक शॉपिंग सेंटर से जा टकराया जिससे उसमें सवार सभी पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि विमान में सवार पांच लोगों में से कोई भी जीवित नहीं बचा है। बीचक्रार्फ्ट विमान एस्सेनदोन फील्ड्स हवाईअड्डे के निकट स्थित शॉपिंग सेंटर से टकरा गया।  विक्टोरिया पुलिस के सहायक आयुक्त स्टीफन लियाने ने कहा, ‘‘विमान में पांच लोग सवार थे और एेसा प्रतीत होता है कि दुर्घटना में कोई भी जीवित नहीं बचा है।’’  विक्टोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने इसे तीन दशक में राज्य में हुई सबसे भीषण दुर्घटना करार दिया है। मेलबर्न के पूर्व में एस्सेनदोन से किंग आइलैंड जा रहा निजी चार्टर विमान एक बड़े राजमार्ग से थोड़ा पहले नीचे गिरा। इस मार्ग पर सुबह भारी यातायात होता है।

सीधे प्रसारित टेलीविजन फुटेज में शॉपिंग सेंटर और निकटवर्ती इमारतों में जला हुआ मलबा, आग की लपटें और काफी नुकसान हुआ दिखाई दे रहा है।  प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट के बाद घना काला धुआं छा गया। पुलिस मंत्री लीजा नेविल ने कहा, ‘‘यह एक हल्का विमान प्रतीत होता है जो कि एक चार्टर उड़ान थी। यह विमान एस्सेनदोन फील्ड्स पर डीएफआे (डायरेक्ट फैक्ट्री आउटलेट) से टकराया।’’ प्राधिकारियों ने बताया कि सेंटर के भीतर कोई भी व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।  लीजा ने कहा, ‘‘फ्रीवे पर भी मलबा पड़ा है।’’ एक टैक्सी चालक ने एबीसी रेडियो को फोन करके विस्फोट के कारण पैदा हुए ‘‘बड़े आग के गोले’’ के बारे में बताया। जैसन नामक इस व्यक्ति ने कहा, ‘‘मैंने विमान देखा… जब वह इमारत से टकराया तो उस समय आग का एक बड़ा गोला उठा।’’ उसने कहा, ‘‘मैं टैक्सी की खिड़की के जरिए गर्मी महसूस कर सकता था और फिर एक पहिया, जो विमान का पहिया प्रतीत हो रहा था, सड़क पर आया और टैक्सी के सामने से टकराया।

विक्टोरिया पुलिस अधीक्षक मिक फ्रेवन ने बताया कि जांच ‘‘इंजन के फेल’’ होने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले उसने संकट में होने का संकेत देते हुए मदद मांगी (मिड डे कॉल) थी। डीएफआे के एक कर्मी एेश ने स्काई न्यूज को बताया कि उसने हवा में आग का गोला देखा और एेसा लगा, जैसे कि किसी बम में विस्फोट हुआ हो। मेलबर्न में दमकल विभाग के प्रमुख पॉल स्टाचिनो ने ट्वीट किया कि ‘‘60 से अधिक दमकल कर्मियों ने आग को काबू में करने के लिए कड़ी मेहनत की।’’ आस्ट्रेलिया सेफ्टी ट्रांसपोर्ट ब्यूरो ने बताया कि उसने दुर्घटनास्थल पर जांचकर्ताओं को भेज दिया है।

-----
लिंक शेयर करें