Breaking News

अपने घर को यूं रखेंगे तो मिलेगा आपको सुकून

इंटीरियर डैकोरेशन : सपनों के घर के बारे में कल्पना करते हुए हर किसी की इच्छा होती है कि उसका घर खुला, हवादार और अच्छी रोशनी वाला हो, जो परिवार के सदस्यों को हर पल ताजगी का एहसास कराएं। लेकिन एेसे सपने छोटे शहरों में तो पूरे हो जाते है पर बडे शहरों में जगह कम होने के कारण आप एेसा कुछ सोच भी नहीं सकते। एेसे में आप हमारे दिए इन टिप्स को अपनाकर छोटे घर को भी हवादार और रोशनी से भरपूर बना सकते हैं।


1. परदे यदि गहरे रंग के हों या मोटे कपड़े के तो इनसे खिडकियों से आने वाले रोशनी काफी कम आती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि परदों का फैब्रिक हल्के कलर जैसे सुनहरा, क्रीम या पीला हो। जिससे दिन की रोशनी हल्की-हल्की अंदर आ सके।
2. यदि किसी रूम में बिल्कुल कम रोशनी आती है तो आप उस कमरे में खिडकी के सामने वाली दीवार पर एक बड़ा आईना लगा सकते हैं। जिससे रूम में रोशनी दौगुनी हो जाएगी।आजकल दीवारों पर सजाने के लिए पेंटिंग्स के अलावा बडे आईने लगाने का भी बहुत ट्रैंड चल रहा है। हालांकि पेंटिंग्स की तरह बहुत सारे आईने नहीं लगा सकते, लेकिन एक आईना सजावट के साथ-साथ कमरे की रोशनी को भी काफी बढा सकता है।
3.घर को तरोताजा रखने के लिए आप खिडकी के बजाय कांच का स्लाइडिंग दरवाजा भी लगवा सकते हैं, जिससे रोशनी भी घर में आएगी और इस स्लाइडिंग डोर से घर को एक नई स्टाईलिश लुक भी मिलेगी।
4. यदि आप अपना ड्राइंग रूम या डाइनिंग एरिया बगीचे के सामने रखते हैं और बीच में कांच का स्लाइडिंग डोर तो एेसे में वहां बैठने पर ताजगी और सुकूनता का एहसास होगा।
5.दीवारों पर लगी ट्यूबलाइटों के अलावा फ्लोर लैंप भी होने चाहिए। जिससे कमरों के कोने भी चमकेंगे। एक बात का खास ध्यान रखें कि लैंप शेड्स गहरे ना हों, बल्कि सफेद या हल्के रंग के हों जो रोशनी को सही तरह से पूरे कमरे में फैला सकें।
6. आप चाहे तो घर में एक्वेरियम को भी जगह दें। आजकल तो एक्वेरियम वाले सैंटर टेबल का भी काफी ट्रैंड चल रहा है।
7. घर के कोनों में आप ताजे फूलों के पाॅट लगाकर भी अपने ड्रीम होम को ताजगी भरा रख सकते है।

-----
लिंक शेयर करें