Breaking News

खाने के बाद न पीएं ठण्‍डा पानी : ये हो जाएंगी परेशानियां

दिल्‍ली । गर्मी के मौसम में ठंडी चीजें खाना और ठंडा पानी पीना सभी को पसंद होता है। लेकिन ज्यादा ठंडा पानी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।कई लोगों को खाने के बीच में ही पानी पीने की आदत होती है औऱ कुछ खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं लेकिन खाने के बाद ठंडा पानी पीने से पाचन शक्ति खराब हो जाती है और भोजन नहीं पचता। जिससे पेट की कई बीमारियां लग जाती हैं। आइए जानिए खाने के बाद ठंडा पानी पीने से कैसी समस्याएं होती है।

1.कब्ज
भोजन के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से खाना नहीं पचता। ठंडे पानी से पेट की बड़ी आंत सिकुड़ जाती है। जिससे खाना पेट में ही रह जाता है और कब्ज की समस्या होे जाती है।
दूसरी तरफ जिन लोगों को कब्ज की परेशानी होती है उन्हें ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. हार्ट अटैक का खतरा
खाने के बाद ठंडा पानी पीना दिल के लिए हानिकारक होता है। कुछ लोग खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पाते हैं उन्हें हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। ज्यादा ठंडे पानी से दिल की धड़कन घट जाती है। इससे नाड़ियों में खून का बहाव रूक-रूक कर जाता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बन जाता है।

3. मोटापा
ठंडे पानी से पाचन शक्ति खराब हो जाती है और खाना नहीं पचता। इससे कब्ज की परेशानी हो जाती है। इसी तरह पानी खाने के साथ मिलकर पेट में मौजूद एसिड के साथ मिलकर फैट में बदल जाता है। जिससे मोटापे की समस्या पैदा हो जाती है।

4.बलगम
ठंडे पानी से शरीर में बलगम बननी शुरू हो जाती है। जिससे खांसी-जुकाम और बुखार का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कभी भी खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।
इसकी जगह सादा पानी पिएं या फिर ठंडे पानी को ही एक- एक घुंट में पीना चाहिए।

-----
लिंक शेयर करें