Breaking News

स्‍वास्‍थ्‍य और सौन्‍दर्य की समस्‍या को दूर करेगी गुणकारी कसूरी मेथी

सेहतः कसूरी मेथी जिसे अग्रेजी में फैनूग्रीक सीड कहा जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल रसोई घर में किया जाता है। खाने में इसका इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। वैसे अगर देखा जाए तो इसकी पत्तियों और बीज का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें ऐसे कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा कर उसे स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करते हैं।

1. कोलेस्ट्रॉल

कसूरी मेथी शरीर में से बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं। इसके लिए पानी में मेथी की पत्तियों को डालकर पूरी रात के लिए छोड़ दें और अगले दिन पानी को छानकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होगी और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ेगी।

2. डायबिटीज

इसमें ऐसे कई एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के रोगी हैं तो नियमित रूप से कसूरी मेथी का सेवन करें।

3. दिल के लिए फायदेमंद

यह दिल को स्वस्थ रखने के साथ खून के थक्के बनने से भी रोकता है। इसके सेवन से दिल के दौरे की संभावना को भी कम किया जा सकता है।

4. पेट की समस्या

अगर आपको पेट संबंधित कोई भी समस्या है तो ऐसे में आपके लिए कसूरी मेथी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसकी पत्तियों को सुखाकर पीस लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिक्स करें। इसके बाद इसे उबले हुए पानी के साथ इसका सेवन करें।

5. त्वचा

त्वचा में मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कसूरी मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कसूरी मेथी को पानी के साथ पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब ये पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं फिर 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

 

-----
लिंक शेयर करें