Breaking News

भारतीय रेल की मालगाडि़यां पाकिस्‍तान होते हुए इस्‍तांबुल व 7 देशों तक ढोएंगी माल

नई दिल्ली. इंडियन रेलवे एक ऐसे प्लान पर काम कर रहा है जो उसे चीन की बराबरी में खड़ा कर देगा। रेलवे ऐसी गुड्स ट्रेन (मालगाड़ी) शुरू करने का प्लान बना रहा है जो सात देशों से गुजरेगी और वहां माल ढुलाई करेगी। इन देशों में पाकिस्तान भी शामिल है। यह गुड्स ट्रेन ट्रांसकॉन्टिनेंटल (अंतरमहाद्वीपीय) होगी। यानी एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप में पहुंचेगी।

यह है रेलवे का प्‍लान

प्लान के मुताबिक, ट्रेन ढाका यानी बांग्लादेश से शुरू होगी। इसके बाद भूटान, भारत, नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान और फिर तुर्की पहुंचेगी। हालांकि, अभी तक भूटान और अफगानिस्तान में रेल फेसेलिटी नहीं हैं। लेकिन इसका तरीका ये निकाला गया है कि माल को कोलकाता के रास्ते भूटान और क्वेटा (पाकिस्तान) के जरिए अफगानिस्तान तक पहुंचाया जाएगा।
ITI-DKD है कोड नेम
रेलवे ने अपने इस बड़े प्लान को ITI-DKD कोड नेम दिया है। इस दौरान ये गुड्स ट्रेन करीब 6 हजार किलोमीटर से ज्यादा कवर करेगी। इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि इन देशों तक ना सिर्फ सामान जल्दी पहुंचेगा बल्कि खर्च भी काफी कम हो जाएगा। इसके अलावा संबंधित देश आपस में बेहतर ट्रेड रिलेशन बना सकेंगे। रेलवे ने इस प्रोजेक्ट के लिए तैयारियां भी तेज कर दी हैं। इसके लिए साउथ एशियन रेलवे के अफसरों की एक हाईलेवल मीटिंग 15 और 16 मार्च को दिल्ली में होगी। इकोनॉमिक एंड सोशल कमीशन फॉर एशिया एंड द पेसिफिक (ESCAP) ने इस बारे में कई काॅन्फ्रेंस और स्टडीज की हैं। इसके बाद ही प्लान तैयार किया गया है।
ये होगा रेल रूट
ESCAP ने जो रूट तय किया है उसके मुताबिक, ये ट्रेन ढाका, कोलकाता, दिल्ली, अमृतसर, लाहौर, इस्लामाबाद, जेद्दाह, तेहरान और फिर इंस्ताबुल पहुंचेगी। इसमें कई देशों की राजधानियां भी कवर हो रही हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भारत और बांग्लादेश के बीच ट्रायल के तौर पर एक गुड्स ट्रेन 2017-18 में शुरू की जा रही है। इसके बारे में दोनों देशों के रेलवे अफसर प्लान पर काम कर रहे हैं।

-----
लिंक शेयर करें