Breaking News

झारखण्‍ड के विकास में महती भूमिका अदा करेगा मल्‍टी माडल टर्मिनल : नितिन गड़करी

साहिबगंज: समारोह में केंद्रीय सड़क, परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि साहिबगंज में हिंदुस्तान के इतिहास में दो राज्यों का सबसे बड़ा पुल बन रहा है. इससे नॉर्थ इस्ट के लिए नया द्वार खुलेगा. यह पुल पूर्व और पश्चिम कोरिडोर वाला ब्रिज नहीं दो राज्यों के दिलों को जोड़ने वाला ब्रिज है. श्री गडकरी ने कहा कि मनिहारी बाइपास इसी का हिस्सा है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में जलमार्ग का हमलोग विकास कर रहे हैं. इसके तहत बंदरगाह, रेल मार्ग, सड़क मार्ग एवं मल्टी मॉडल टर्मिनल बन रहे हैं. यह टर्मिनल झारखंड के विकास का इंजन बनने वाला है. उन्होंने कहा कि साहिबगंज में उच्च स्तरीय ट्रांसपोर्ट सिस्टम से उद्योग और व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा. साहिबगंज के इन योजनाओं से 45 हजार प्रत्यक्ष और 90 हजार अप्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा.

श्री गडकरी ने मुख्यमंत्री रघुवर से कहा कि झारखंड में सरकार जगह दें, हम साहिबगंज को स्मार्ट सिटी बनाने को तैयार है. उन्होंने कहा कि देश में जलमार्ग को बढ़ावा देने के लिए 40 रिवर पोर्ट बना रहे हैं. हवाई जहाज के लिए रिवर इनफोर्मेशन सिस्टम शुरू किया जा रहा है, 250 करोड़ इस पर खर्च हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि हल्दिया, फरक्का, पटना तक काम लगभग पूरा हो गया है. इससे पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा. वहीं कारगो प्लांट की स्थापना से रोजगार के नये अवसर मिलेंगे. इसके अलावा 40 छोटे-छोटे टर्मिनल गंगा कि किनारे बनाये जा रहे हैं. जहाज के रोरो क्रॉसिंग सिस्टम शुरू किया जा रहा है. इसके अलावा पानी पर फेरी सर्विज पटना, हलदिया, कोलकाता में शुरू किया जा रहा है. इससे नेपाल और अन्य देशों में माल भेजने में आसानी होगी. श्री गडकरी ने कहा कि पानी पर बस चलाने की भी योजना पर काम हो रहा है. इसके पूर्व मंत्री लोइस मरांडी ने प्रधानमंत्री सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पुलिस लाइन मैदान में अयोजित समारोह में 2266 करोड़ की लागत से बनने वाले 21.9 किमी लंबी फोर लेन पुल और मल्टी मॉडल टर्मिनल का आधारशिला रखी. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने 311 किमी गोविंदपुर-साहिबगंज पथ का लोकार्पण, सिविल कोर्ट एवं सदर अस्पताल में सोलर पावर सुविधा का उदघाटन किया. इस दौरान उन्होंने झारखंड सरकार की दो महत्वपूर्ण योजना का शुभारंभ किया. इसमें एक लाख सखी मंडल सदस्यों को मोबाइल स्मार्ट फोन और नवनियुक्त पहाड़िया विशेष बटालियन के युवक-युवतियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया. 54 करोड़ की लागत से साहिबगंज में डेयरी उद्योग का भी शिलान्यास किया.

-----
लिंक शेयर करें