Breaking News

राष्‍ट्रपति ने की देशवासियों से डिजिटल भुगतान से जुड़ने की अपील

नई दिल्लीः राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देशवासियों से डिजिटल भुगतान व्यवस्था अपनाने का आह्वान करते हुए आज लकी ग्राहक योजना तथा डिजिधन योजना के मेगा ड्रॉ निकाले और मार्च तक वित्तीय प्रबंधन पूरा करने के लिए सरकार की सराहना की। मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में उपभोक्ता तथा कारोबारी क्षेत्र के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई लकी ग्राहक योजना तथा डिजीधन योजना के लकी ड्रा निकालते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में डिजीटल भुगतान की अच्छी शुरूआत हुई है। इससे देश में कैशलेस खरीद फरोख्त की नई संस्कृति फैलेगी एवं डिजीटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा।

कैशलेस भुगतान को अर्थव्यवस्था में नए युग की शुरूआत बताते हुए उन्होंने सभी लोगों को इससे जुडऩे का आह्वान करते हुए कहा कि दुनिया के कई विकासशील देशों में डिजिटल भुगतान के जरिए ही काम हो रहा है। भुगतान की इस नई व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि देश में यह एक आंदोलन की तरह चले जिसमें सभी वर्ग के लोग हिस्सा ले रहे हैं। उनका कहना था कि हमारे यहां 95 प्रतिशत व्यक्तिगत लेनदेन कैश से होता है।

राष्ट्रपति ने की जेतली की प्रशंसा
राष्ट्रपति ने सरकार के और खासकर वित्त मंत्री अरुण जेतली की भी प्रशंसा की कि उन्होंने देश में वित्तीय प्रबंधन की नई परंपरा की शुरूआत की है। वित्त मंत्री की इस नई अवधारणा के तहत वित्त वर्ष के सारे वित्तीय कार्य 31 मार्च तक पूरे कर लिए जाएंगे और पहली अप्रैल से नए वित्त वर्ष की प्रकिया शुरू हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि ऐसा अब तक कभी नहीं किया गया और यह अच्छी शुरूआत है। इस मौके पर मुखर्जी ने उपभोक्ता तथा कारोबारी क्षेत्र के लिए 6 लकी ड्रॉ निकाले। आम लोगों के लिए लकी ग्राहक योजना के तहत 3 ड्रॉ निकाले गए जिनमें पहला इनाम एक करोड़ रुपए का है जो 3 फरवरी को सेंट्रल बैंक से 1590 रुपए का डिजिटल भुगतान करने वाले ग्राहक को मिला। इसी योजना के तहत 50 लाख रुपए का दूसरा ड्रॉ बैंक ऑफ बड़ौदा से 1100 रुपए का डिजिटल भुगतान करने वाले ग्राहक को मिला जबकि 25 लाख रुपए का तीसरा पुरस्कार पंजाब नैशनल बैंक से डिजीटल कारोबार करने वाले ग्राहक को मिला।

राष्ट्रपति ने व्यापारियों के लिए भी शुरू की गई डिजिधन व्यापार योजना के भी 3 ड्रॉ निकाले और इसके तहत पहला ड्रा 50 लाख रुपए का है। यह ड्रॉ आई.सी.आई.आई. बैंक से 300 रुपए का डिजीटल भुगतान करने वाले कारोबारी के नाम से निकला। योजना के तहत दूसरा पुरस्कार 25 लाख रुपए का है।

-----
लिंक शेयर करें