Breaking News

उठने बैठने का गलत तरीका आपको जल्‍द ही बना देगा बूढ़ा

आजकल का लाइफस्टाइल ही कुछ एेसा है कि अधिकतर लोग पीठ दर्द से परेशान दिखाई देते हैं। इस समस्या के चलते लोगों का पोस्चर भी सही नहीं रहता। कई बार कुछ लोगों को गल्त पोस्चर के कारण ही कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ एेसे आसान तरीके बताएंगे जो कि आपकी पीठ को सीधा रखने और सुंदर बनाने में काम आएंगे।


1. एक्सरसाइज 
कुछ समय निकालें और एक्सरसाइज करें ताकि आपका पोस्चर ठीक रहे। आप हर रोज एक्सरसाइज के लिए 10 से 20 मिनट निकालें। यदि आप आॅफिस में काम करते हैं तो रोज अपनी पीठ, गर्दन और कंधों के लिए व्यायाम करना न भूलें।
2. काम करने की जगह 
यदि आप कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करते हैं तो आपको अपने काम करने की जगह को पूरे सही तरीके से रखना चाहिए। अपने पोस्चर को ठीक रखने के लिए आपको अपने डेस्क और कुर्सी में उचित दूरी रखनी चाहिए।
3. फोन का सही इस्तेमाल
अधिकतर लोग जब भी स्मार्टफोन या लैपटॉप चलाते हैं तो अपने पोस्चर पर कोई ध्यान नहीं देते। लेकिन पोस्चर को ठीक रखने के लिए आप फोन को अपने सामने रखने की कोशिश करें और अपने लैपटाप को दाएं ओर टेबल पर रखें।
4.सांसों पर ध्यान दें
हमारे चलने-फिरने के लिए हमारा सही से सांस लेना बहुत ही जरूरी है। आप सांस लेने के दौरान अपने डायाफ्राम का प्रयोग करते हैं तो आपका पोस्चर कुदरती तौर पर ठीक रहता है।
5. पोस्चर पर ध्यान दें
आपको हमेशा अपनी पीठ सीधी रखकर काम करने के बारे में याद रखना चाहिए।  बल्कि अकेले काम करते हुए ही नहीं ड्राइविंग या सोते समय भी। आप जब भी अपने लिए तकिया या गद्दा आदि खरीदें तो अपने पोस्चर को न भूलें।
6. सही एंगल पर ही बैठें
आप जब भी बैठें तो ध्यान रखें कि आप आराम से 135 डिग्री के एंगल पर बैठें। इससे आपकी पीठ पर दबाब नहीं पड़ता।
7. योग करें
योग करने से आपकी शारीरिक और आध्यात्मिक दोंनों अवस्थाओं में ही सुधार आता है। योग के इलावा आप एरोबिक्स करके भी अपने पोस्चर को सही रख सकते हैं।
8. खड़े होने का तरीका
आप जब भी खड़े हों तो ध्यान रखें कि आपकी पीठ सीधी रहें। इससे आपकी पीठ पर दबाब नहीं पड़ता। एक ओर बात खड़े होने पर आप कभी भी अपने हाथ जेब में मत डालें। इससे पोस्चर खराब होता है।

-----
लिंक शेयर करें