Breaking News

आफिस में करते हैं काम : जाने इन नियमों को

करियर में आगे बढऩे के लिए यह बेहद जरूरी होता है कि आप ऑफिस में बनाए गए सभी रूल्स को फॉलो करें, क्योंकि वर्क रूल्स फॉलो करने से आपका काम भी ठीक रहेगा और ऑफिस का माहौल भी अच्छा रहेगा तथा ऐसे में तरक्की करने के चांस भी ज्यादा बन जाएंगे। वर्क प्लेस पर अपने रूल्स बनाने की गल्ती ना करें। ऑफिस चाहे छोटा हो बड़ा उसके नियमों का पालन आपको करना ही चाहिए, वहां काम करने के रूल्स को आप बदल नहीं सकती, यदि आपको किसी चीज से परहेज है, तो उसके लिए अपने बॉस से बात कर सकती हैं। यूं तो हर ऑफिस में काम करने के अपने नियम होते हैं, परंतु कुछ नियम हर जगह पर लागू होते हैं, जिन्हें आपको मानना ही चाहिए।


अपने काम से काम रखें
वर्क प्लेस पर काम करने का पहला नियम यही है कि आप अपने काम से काम रखें, किसी दूसरे के काम में टांग अड़ाने की आवश्यकता नहीं है, इससे आपका ही नुकसान होता है। इस तरह से एक तो आपकी रेप्युटेशन खराब होती है और दूसरे आपका काम भी पीछे रह जाता है तथा अन्य लोग आपसे आगे निकल जाते हैं।

अपनी पोस्ट का रखें ख्याल
हर कर्मचारी को उसकी नियुक्ति के समय ही उसकी पोस्ट बता दी जाती है, अत: ऑफिस में खुद को बॉस समझने की गलती ना करें तथा आप जिस पोस्ट पर उसके अनुसार ही अपना काम और व्यवहार बनाए रखें। अपने सीनियर्स की बुराई ना करें, यदि आपको उनसे कोई शिकायत है, तो उनसे बात करें, परंतु उन्हें निठल्ला साबित करने का प्रयास ना करें।

सेल्फ मार्केटिंग
यदि आपको लगता है कि सेल्फ मार्केटिंग कर के आप बॉस के दिमाग में अपनी अच्छी इमेज डाल देंगे, तो आप गलत हैं, क्योंकि कुछ समय बाद तो वह भी आपकी सच्चाई जान ही जाएंगे। यदि आप काम में अच्छे हैं, तो भी सेल्फ मार्केटिंग इतनी मत करें कि कंपनी का प्रोफाइल आपसे नीचे हो जाए।

वर्क प्रेशर से बचें
काम ही काम करते जाना भी किसी तरीके से सही नहीं किया जा सकता, अत: हर काम की जिम्मेदारी खुद ले कर अपना वर्क प्रेशर बढ़ाना भी सही नहीं है क्योंकि प्रेशर में न तो काम किया जा सकता है और न ही किसी से काम कराया जा सकता है। आप कुछ काम दूसरों के जिम्मे लगाने को भी बोल सकते हैं।
ब्रेक टाईम
हर ऑफिस का अपना नियम होता है, आप जहां भी काम करें उसके अनुसार ही करें। हर ऑफिस में लंच ब्रेक एवं टी ब्रेक आदि का एक टाईम निश्चित होता है, अत: आपको उनके अनुसार ही काम करना चाहिए, कभी भी इस टाईम को क्रॉस न करें, इससे आपकी रेप्युटेशन डाउन हो सकती है।

-----
लिंक शेयर करें