Breaking News

इन 5 उपायों के जरिए दूर करें अपने होठों का कालापन

होंठो को सुंदर बनाने के लिए महिलाएं लिपस्टिक और लिपबाम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से कई बार होंठ काले हो जाते हैं और फटने लगते हैं जिससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके अलावा अधिक देर तक धूप में घूमने की वजह से भी होंठ खराब हो जाते हैं। होंठो को गुलाबी और सुंदर बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में कुछ घरेलू और आसान तरीके अपनाकर होंठो का कालपन दूर किया जा सकता है।
1. नींबू
PunjabKesari

होंठो का कालापन दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले नींबू को काटकर उसे अपने होंठो पर रगड़ें। कुछ दिन तक लगातार ऐसा करने से बहुत जल्दी होंठ सुंदर और गुलाबी हो जाएंगे।

2. जैतून तेल
PunjabKesari

जैतून के तेल में थोड़ी-सी वैसलिन मिलाएं और इसे रात को सोते समय होंठो पर लगाएं। कुछ ही दिनों में होंठो का कालापन दूर हो जाएगा।

3. मलाई
PunjabKesari

यह एक बहुत ही आसान और बढ़िया उपाय है। इसके लिए रात को सोने से पहले थोड़ी-सी मलाई में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे होंठो पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से होंठ नर्म और गुलाबी बनेंगे।

4. गुलाब की पखुंडियां
PunjabKesari

गुलाब जैसे होंठ पाने के लिए यह उपाय काफी फायदेमंद है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें ग्लिसरीन मिलाएं और रोज रात को सोते वक्त इसे होंठो पर लगाने से काफी फायदा होता है। इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ियों को होंठो पर रगड़ने से भी उनका कालापन दूर हो जाता है।

5. केसर
PunjabKesari

कच्चे दूध मे केसर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और होंठो पर मलने से उनका कालापन दूर हो जाता है। इसके अलावा होंठ पहले से ज्यादा आकर्षक लगते हैं।

-----
लिंक शेयर करें