Breaking News

आम आदमी को रेलवे ने दी भारी राहत, 3 एसी कोच बढ़ाए जाएंगे

नई दिल्लीः आम आदमी को राहत देते हुए रेलवे ने 3 एसी कोच को बढ़ाने का फैसला किया है। आने वाले वक्त में ट्रेनों में सैकेंड क्लास से ज्यादा थर्ड क्लास में टिकटें मिलेंगी। यह फैसला बढ़ती भीड़ को देखते हुए किया गया।

लोगों की जेब पर बढ़ेगा बोझ
रेल मंत्रालय ने ये फैसला किया कि 20-21 कोचों वाली ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाने के लिए सिर्फ 3 एसी कोच ही लगाएं जाएगें। इस फैसले के पीछे रेल की बड़ी दलील ये है कि सैकेंड एसी के मुकाबले थर्ड एसी में 26 ज्यादा यात्री सफर कर पाएंगे और भीड़ का दबाव कम होगा साथ ही रेल का तर्क ये भी है कि थर्ड एसी में टिकट न मिलने की स्थिति में ही यात्री सैकेंड एसी का टिकट कराते है। ऐसी स्थिति में थर्ड एसी की संख्या बढ़ाने पर रेलवे की आमदनी भी बढ़ेगी। आमदनी बढ़ाने और स्लीपर क्लास के लोगों को थर्ड एसी में लाने के लिए रेलवे ने ये कवायद शुरू कर दी है।

3 एसी कोच की बढ़ी मांग
रेलवे के आंकड़े के अनुसार पिछले वर्ष 16.69 फीसदी के मुकाबले इस वर्ष यात्रियों की भागीदारी 17.15 फीसदी होने से 3 एसी कोच की मांग बढ़ रही है। पिछले वर्ष एक अप्रैल 2016 से 10 मार्च 2017 के बीच यात्रियों से होने वाली आय भी 32.60 फीसदी से बढ़कर 33.65 फीसदी हो गई।

रेलवे के अनुसार 3 एसी कोच में यात्रियों की संख्या जो पिछले साल 16.69 फीसदी थी अब 17.15 फीसदी हो गई है। इस बारे में रेलवे के एक वरीय अधिकारियों ने बताया कि हाल के दिनों में लंबी दूरी की गाड़ियों में 3 एसी में यात्रा करने वालों की संख्या बढ़ी है। इसके अलावा 3 एसी की तुलना में श्यानयान श्रेणी को कम पसंद किया जा रहा है।

-----
लिंक शेयर करें