Breaking News

तेल इस तरह से लगाएंगे तो नहीं टूटेंगे आपके बाल

खूबसूरती सिर्फ चेहरे से नहीं बल्कि बालों से भी झलकती हैं लेकिन अगर बाल पतले औऱ रूखे हो तो पर्सनैलिटी पर बुरा असर भी पड़ता है। बालों के टूटने झड़ने का एक कारण यह भी है कि लोग बालों पर तेल नहीं लगाते। अगर तेल लगाते भी हैं तो ऐसी गलतियां करते हैं जिससे बाल टूटने लगते हैं। अगर सही तरीके से बालों में तेल ना लगाया जाए तो ऐसे में तेल लगाने का कोई फायदा नहीं ब्लकि नुकसान ही है। आज हम आपको तेल लगाने के कुछ जरूरी टिप्स बताएंगे, आपके बाल टूटेगें नहीं ब्लकि मजबूत बनेंगे।

1. बालों को सुलझाए

कभी भी बिना सुलझाए बालों में तेल ना लगाएं। ऐसा करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप पहले कंघी कर लें और फिर बालों में तेल लगाएं।

2. पूरे बालों में तेल लगाएं

कई लड़कियां क्या करती हैं कि वे सिर्फ स्कैल्प पर ही तेल लगाना जरूरी समझती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो जरा इस बात पर भी ध्यान दें लें। स्कैल्प के साथ-साथ बालों के इंड्स और पूरी लेंथ पर लगाएं। इससे आपके बाल अच्छी तरह से नरिश होंगे और मजबूत बनेंगे।

3. गुनगुना कर लें

बालों में तेल लगाने से पहले हमेशा तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें। गुनगुना तेल आपके स्कैल्प में अच्छी तरह सोखकर इसे गहराई से नरिश करता है।

4. उंगुलियों से करें मसाज

तेल लगाने के बाद बालों का मसाज हल्के हाथ से करें। कभी भी प्रेशर के साथ इसका मसाज ना करें। इससे आपके बाल टूटकर कमजोर होते हैं।

5. टाइट बन या पोनीटेल ना बनाएं

तेल लगाने के बाद कभी भी टाइट बन या पोनीटेल ना बनाएं। इसकी जगह हमेशा लूज़ ब्रेड की मदद लें। इसके अलावा तेल लगाने के बाद लूज़ ब्रेड बनाएं और कम से कम 3-4 घंटे बाद ही बालों को धोएं।

-----
लिंक शेयर करें