Breaking News

वैक्सिंग के बाद होने वाली समस्‍याओं से इस तरह से पाएं निजात

महिलाएं अपने शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं। टांगों और बाजुओं के बाल साफ करने के लिए वैक्सिंग सबसे बेहतरीन तरीका है लेकिन जब बाल वापिस जड़ों से निकलते हैं तो काफी परेशानी होती है। इससे त्वचा पर खुजली और लाल निशान हो जाते हैं जो देखने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। ज्यादा खुजली करने की वजह से कई बार पूरे शरीर में इंफैक्शन फैल सकती है। ऐसे में इसे ठीक करना बहुत जरूरी है। कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इससे राहत पाई जा सकती है।
1. एस्प्रिन और शहद
PunjabKesari

एस्प्रिन और शहद का इस्तेमाल करके खुजली को दूर किया जा सकता है। इसके लिए 3 एस्प्रिन की गोलियां पीसें और उसमें 1 छोटा चम्मच शहद और पानी मिलाएं। इस लेप को प्रभावित जगह पर लगाएं और 10 मिनट के बाद पानी से धो लें।
2. टी ट्री ऑयल
PunjabKesari

इस तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो खुजली और सूजन को कम करते हैं। इसके लिए टी ट्री तेल की 20 बूंदों को गर्म पानी में मिलाएं और एक साफ कपड़े को इसमें भिगोकर त्वचा पर रगड़ें। इस प्रक्रिया को दोहराएं और फिर भी खुजली की समस्या ठीक न हो तो इसे दोहरा सकते हैं।

3. नारियल तेल और चीनी
PunjabKesari

नारियल तेल मे एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह स्किन कोे हाइड्रेट भी करता है। स्किन के अंदर के बालों को निकालने के लिए और खुजली दूर करने के लिए आधा कप नारियल तेल में 1 कप चीनी डालें और मिक्सचर तैयार करें। इसे स्क्रबर की तरह टांगो और बाजुओं पर इस्तेमाल करें। इससे काफी फायदा होगा।

-----
लिंक शेयर करें