किसी रिश्ते में ब्रेकअप बेहद ही दुखदायी होता है क्योंकि जब आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको उसकी आदत हो जाती है और उसके बिना रहना बेहद ही मुश्किल होता है। किंतु ब्रेकअप के दुख में रहना उसका हल नहीं है बल्कि जरूरी है कि जितना जल्दी हो सके इससे बाहर निकलें और जिन्दगी में आगे बढ़ें। ऐसे में ब्रेकअप के बाद ऐसी गलतियां न करें जिससे कारण ब्रेकअप से बाहर निकलना मुश्किल हो जाए। आगे हम आपको ऐसे ही 5 बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आपको ब्रेकअप के बाद नहीं करनी चाहिए।

1. बीते हुए दिनों के बारे में अधिक न सोचें
यदि आप जल्द से जल्द ब्रेकअप के दुख से बाहर निकलकर जिन्दगी में आगे बढ़ना चाहते हैं तो जरूरी है कि अपने बीते हुए दिनों के बारे में न सोचें। क्योंकि ब्रेकअप होने के बाद आप जितना अपने अतीत के बारे में सोचेंगे उतना ही आपको दुख होगा। तो बेहतर है कि न ही सोचें और​ इससे बचना सबसे आसान तरीका है कि आप किसी न किसी काम में व्यस्त रहें। क्योंकि किसी काम की व्यस्तता में आपको कुछ सोचने का मौका ही नहीं मिलेगा।
these Things to Never Do After a Breakup
2. एक्स को न करें कॉल
अक्सर ब्रेकअप के बाद आप गलती से अपने एक्स ब्यॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को फोन न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपको उन्हें भूलने में और ज्यादा तकलीफ होगी। बेहतर होगा यदि आप उसका नंबर, मैसेज और कॉल डिटेल को फोन से डिलीट कर दें। क्योंकि जब भी फोन में आप उसका नंबर देखोगे तो एक बार फोन करने का मन कर सकता है तो एक्स को फोन न करने की गलती से बचें।

3. डेट पर जानें की जल्दबाजी से बचें
कई लोगों को लगता है कि ब्रेकअप के बाद तुरंत किसी के साथ डेट पर जाने से ब्रेकअप के दुख से जल्दी बाहर निकल सकते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। ब्रेकअप के बाद किसी के साथ डेट पर जानें की जल्दबाजी आपको इस दुख से निकालने की बजाय फिर से इसी दुख में न डाल दे। क्योंकि इतनी जल्दी किसी पर भी विश्वास करना ठीक नहीं। आखिर किसी पर किए गए विश्वास के बाद भी तो आपका धोखा ही मिला। तो अच्छा होगा पहले किसी को जान लें और डेट पर जानें के लिए थोड़ा समय लें।
these Things to Never Do After a Breakup
4. न रहे ​अकेले
ब्रेकअप के बाद उसके दुख में आंसू बहाने से अच्छा है कि आप कहीं व्यस्त हो जाएं। अकेले न रहें और हो सके तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ अधिक से ​अधिक समय बिताएं क्योंकि किसी भी दुख से बाहर निकलने में आपका परिवार और आपके दोस्त काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं आप इनके साथ अपने दिल की बातें शेयर कर सकते हैं। ताकि जितनी बातें शेयर करेंगे उतना ही दुख भी कम होगा।

5. एक्स को करें अनदेखा
ब्रेकअप के बाद जरूरी है कि आप अपने एक्स को अनदेखा करें। हो सकता है कि आप और वह किसी एक ही फ्रेंड सर्किल का हिस्सा हों तो कहीं भी मिलना हो सकता है। य​दि आप कहीं उससे मिल जाए तो बात करने की कोशिश गलती से करें बल्कि उसे इग्नोर करें तो ज्यादा बेहतर होगा।