Breaking News

अवैध पटाखा कम्‍पनियों पर योगी कसेंगे नकेल, दिए ये निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने की घटना को दु:खद बताते हुए हादसे में लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है। योगी ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने जिले में व्यापक पड़ताल कर अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्ट्रियों को चिन्हित करते हुए दोषियों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करें।

 

उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि बगैर लाइसेंस किसी भी फैक्ट्री का संचालन न हो तथा जिन फैक्ट्रियों को लाइसेंस निर्गत किए गए हैं, उनका संचालन भी निर्धारित मानकों के अनुरूप हो। योगी ने अधिकारियों को इस बात पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं कि किसी भी स्थिति में आबादी क्षेत्र में न तो पटाखा फैक्ट्रियों का संचालन हो और न ही तैयार पटाखों अथवा पटाखों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली विस्फोटक सामग्री का भण्डारण हो।

ज्ञातव्य है कि साहिबाबाद के फर्रूखनगर में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट से 5 लोगों की मृत्यु हो गई थी। फैक्ट्री की छत और दीवारें भी तहस-नहस हो गईं। टीन की चादर भी उड़ गई। इस हादसे में पप्पू, रफीक, समीर, अशफाक और एक अन्य की मृत्यु हो गई थी।

-----
लिंक शेयर करें