Breaking News

देश का सबसे स्‍वच्‍छ शहर है इन्‍दौर, देश के शहरों की रैंकिंग जारी

नई दिल्ली: केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडु ने आज देश के स्वच्छ नगरों और शहरों की स्वच्छ भारत रैंकिंग जारी की। देश के 434 शहरों एवं नगरों में कराये गए स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर स्‍वच्‍छ भारत की रेस में नंबर वन बन गया है। इसके बाद नंबर दो पर भी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है।

गोंडा देश का सबसे गंदा शहर
देश के सबसे गंदे शहर की बात की जाए तो ये रिकार्ड इस बार देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश के नाम जुड़ा है। प्रदेश का गोंडा शहर इस बार देश के सबसे अस्वच्छ शहरों की सूची में सबसे ऊपर है।

स्वच्छता रैंकिंग में उत्तर प्रदेश के सबसे कम शहर
शीर्ष 50 स्वच्छ शहरों में गुजरात के सर्वाधिक 12 शहर शामिल हैं. इसके बाद मध्यप्रदेश के 11 और आंध्र प्रदेश के आठ शहर शीर्ष 50 स्वच्छ शहरों में शामिल हैं। स्वच्छता रैंकिंग में सबसे अंतिम स्थान पर रहे 50 शहरों में से आधे शहर उत्तर प्रदेश के हैं।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत ये है लोगों की राय 
देशभर में कराए गए सर्वे में शामिल 83 प्रतिशत से अधिक लोगों ने माना था कि स्वच्छ भारत अभियान चलाए जाने के बाद से उनका क्षेत्र पिछले वर्ष की तुलना में अधिक स्वच्छ हुआ है। सर्वे में कहा गया है कि 404 शहरों और कस्बों के 75 प्रतिशत आवासीय क्षेत्र में अधिक स्वच्छता देखी गई। इसके साथ ही 185 शहरों में रेलवे स्टेशन के आसपास का पूरा इलाका स्वच्छ बताया गया है।
 

-----
लिंक शेयर करें