Breaking News

अखिलेश सरकार के चलते स्‍वच्‍छता के मामले में पीछे रह गए सूबे के कई शहर: योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि स्वच्छता अभियान को परवान चढाने के लिये उनकी सरकार संजीदा है और इसके लिये सामाजिक संस्थाओं की भी मदद ली जायेगी। केन्द्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट में देश के 15 सबसे गन्दे शहर में उत्तर प्रदेश के नौ शहरों को शामिल किया गया है।

स्वच्छता की रेटिंग में काफी पीछे है सूबे के कई शहर
योगी ने पत्रकारों से कहा कि सूबे के कई शहर स्वच्छता की रेटिंग में काफी पीछे है। स्वच्छता की यह रेटिंग पुरानी सरकार के कार्य की हैे। उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशा के अनुरूप अच्छे परिणाम देगी। हम यूपी को स्वच्छता अभियान में आगे बढायेंगे। इस अभियान में सामाजिक संस्थाओं की भी मदद ली जायेगी। आठ मई को आगरा से स्वच्छता अभियान की शुरूआत की जायेगी।

कूडा निस्तारण के लिये दस शहरों में योजना बनायी गयी
उन्होंने कहा कि कूडा निस्तारण के लिये राज्य के दस शहरों में योजना बनायी गयी है। वर्ष 2018 तक उत्तर प्रदेश पूरी तरह खुले में शौच मुक्त राज्य बन जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रति पिछली सरकार ने लापरवाही बरती है। यह सरकार प्रधानमंत्री के विकास के सपने को हकीकत में बदलेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत डेढ लाख प्रस्ताव दिया गया है।

15 जून तक शुरू हो सकती है लखनऊ मेट्रो 
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मेट्रो रेल सेवा 15 जून तक शुरू हो सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि लखनऊ में मेट्रो रेल का काम लगभग पूरा होने को है। हमारा प्रयास है कि 15 जून तक हम इसका संचालन शुुरू कर दें। पिछली सरकार ने लखनऊ में आधी अधूरी योजनाओं का लोकार्पण किया था। लखनऊ मेट्रो के कार्य में प्रगति है। मध्य जून के बाद ही हम मेट्रो को सुचारू रूप से चला सकेंगे।’

वाराणसी, कानपुर व गोरखपुर में भी मेट्रो रेल चलेगी 
उन्होंने कहा कि इसके बाद वाराणसी, कानपुर व गोरखपुर में भी मेट्रो रेल का काम होगा। इसके बाद झांसी में भी मेट्रो ट्रेन लाने की योजना पर विचार किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृत योजना के अंतर्गत 61 नगरों का चयन हुआ है जिन पर काम भी शुरू हो चुका है। आवास के लिए अब तक 29 लाख से अधिक आवेदन मिल चुके हैं। प्रदेश में छह लाख आवास बनाने का प्रस्ताव है। सूबे में स्मार्ट सिटी योजना पर तीन चरणों में काम होगा।

-----
लिंक शेयर करें