Breaking News

ऐसे ड्रिंक्‍स को पीने से बढ़ता है शरीर का वजन

स्वस्थ शरीर के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है। शरीर का मोटापा न बढ़े इसके लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। इसके लिए वे अपनी डाइट में ऐसे ड्रिंक्स शामिल करते हैं जिससे वजन न बढ़े और शरीर की कैलोरी कम हो लेकिन इन पेय पदार्थों के सेवन से वजन कम होने की बजाए बढ़ने लगता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में

डाइट सॉफ्ट ड्रिंक
कई लोेग वजन बढ़ने के डर से कोल्ड ड्रिंक की बजाए डाइट सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं जिससे शरीर में कैलोरी की मात्रा न बढ़े लेकिन इन कैलोरी-मुक्त ड्रिंक को पीने से भूख बढ़ जाती है और व्यक्ति अधिक खाने लगता है जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

कॉफी
न्‍यूज केबीएन
ज्यादातर लोग चाय की जगह कम चीनी वाली कॉफी पीना पसंद करते हैं लेकिन दूध से बनी इस कॉफी के एक कप में 20 कैलोरी होती है जो शरीर का वजन बढ़ाती है। इसकी जगह बिना दूध की ब्लैक कॉफी पीने की आदत डालें।

स्किम्ड मिल्क
वजन बढ़ने के डर से लोग बिना मलाई वाला दूध पीना पसंद करते हैं लेकिन इसकी जगह फुल क्रीम दूध का सेवन करें।

आइस-टी
न्‍यूज केबीएन
वजन कम करने के लिए लोग आइस-टी का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें शुगर नहीं होती लेकिन बाजार से मिलने वाली आइस-टी की एक बोतल में 116 कैलोरी होती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसकी जगह घर पर ही आइस-टी बनाकर पीएं।

स्मूदी
फलों से बनी स्मूदी को बनाने के लिए उसमें चीनी का इस्तेमाल न करें क्योंकि फलों में प्राकृतिक तौर पर काफी मीठा होता है।

जूस
न्‍यूज केबीएन
डिब्बाबंद जूस में कई तरह के कैमिकल्स और काफी मात्रा में मीठा होता है जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा बाजार से मिलने वाले फ्रैश जूस में भी मीठा मिलाया जाता है इसलिए घर पर ही जूस निकाल कर पीएं या फलों का सेवन करें।

-----
लिंक शेयर करें