Breaking News

खुशखबरी : रेलवे अब घर बैठे ही टिकटों की डिलिवरी करेगा

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे अपने करोडों ग्राहकों के लिए एक ऐसी योजना लाने जा रहा है जिसके बाद लोग उधार टिकट ले सकेंगे। अब रेलवे का टिकट बिना पैसे खर्च किए ही ऑनलाइन मिल जाएगा। इसके बाद लोगों को उनके घर ही रेलवे के टिकट की डिलीवरी कर दी जाएगी।

इन शहरों में लागू की गई सुविधा
हालांकि इस सेवा को लेने वाले लोगों को इसके लिए अलग चार्ज भी देना होगा। इस सेवा के लिए IRCTC ने छह सौ शहरों में पे ऑन डिलीवरी नाम से सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इस पर IRCTC के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा उन लोगों के लिए है जो ऑनलाइन टिकट तो बुक कराना चाहते हैं लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करने से बचते हैं। ऐसे लोगों को उनके घर पर ही टिकट भेजा जाएगा और वह उसका भुगतान नकद राशी के रूप में डिलीवरी के समय कर सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा चार हजार पिन कोड वाले शहरों में लागू की गई है।

ऐसे ले सकेंगे ये सुविधा
रेलवे की पे ऑन डिलीवरी की इस सुविधा को लेने के लिए आपको एक बार अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड देना होगा। इसके बाद आप कभी भी IRCTC की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह टिकट यात्रा के कम से कम पांच दिन पहले बुक करना होगा और यदि किसी टिकट की कुल राशि 5 हजार से कम है तो यात्री को उसके लिए 90 रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा। वहीं अगर टिकट की राशि पांच हजार से अधिक है तो उसे लिए 120 रु और सर्विस चार्ज देना होगा।

-----
लिंक शेयर करें