Breaking News

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को ईवीएम हैक करने के लिए दो दिन का समय दिया

नई दिल्ली: ईवीएम में गड़बड़ियों के आरोपों पर चुनाव आयोग ने आज सर्वदलीय बैठक की। बैठक के दौरान आयोग ने सभी दलों से कहा कि जब भी ईवीएम को लेकर सवाल खड़े हुए हैं, उन सभी सवालों का चुनाव आयोग ने जवाब दिया है और आज भी देगा। आयोग ने पार्टियों को दी चुनौती दी कि वे हमारी EVM को हैक करके दिए। इसके लिए आयोग ने दो दिन तय किए हैं जब राजनीतिक पार्टियों को ऐसा करने का मौका दिया जाएगा। आयोग ने रविवार और सोमवार का दिन दिया है। इस दौरान आयोग के एक अफसर ने ईवीएम के सिक्युरिटी फीचर्स को लेकर एक प्रेजेंटेशन दिया। आयोग का कहना है कि हम पार्टियों को भरोसा दिलाएंगे कि ईवीएम पूरी टेम्पर प्रूफ हैं। आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को चुनाव आयोग के सामने प्रदर्शन किया और ईवीएम में हैकिंग का दावा भी किया था। केजरीवाल के अलावा मायावती और कांग्रेस समेत 16 विपक्षी दल ईवीएम की शिकायत कर चुके हैं। इसके बाद आयोग ने आज बैठक बुलाई थी पार्टी नेताओं ने अपनी शिकायत लाने को कहा था।

बैठक के LIVE अपडेट्स
-बैठक से निकले अकाली दल नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि बैठक में उन सवालों पर स्पष्टीकरण दिया गया, जो पिछले दिनों में उठाए गए थे। सिरसा ने बताया कि ईवीएम से छेड़छाड़ साबित करने के लिए चुनाव आयोग ने तारीख तय कर दी है।

-चुनाव आयोग ने सफ़ाई देते हुए कहा कि भिंड और धौलपुर में कुछ गलत नहीं हुआ है।

-चुनाव आयोग ने कहा कि हमने प्रेजेंटेशन के जरिए दिखाया है कि विविपैट मशीन आने के बाद किस तरह से वोटिंग की प्रक्रिया होगी और अगर फिर भी किसी को शिकायत होगी तो कैसे वो अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

-जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा है कि अंदर नसीम जैदी के संबोधन के बाद आईआईटी के एक्सपर्ट बता रहे हैं कि कैसे ईवीएम टैम्पर प्रूफ है।

बता दें कि बैठक में राष्ट्रीय स्तर की 7 और राज्य स्तर की 35 छोटी-बड़ी राजनीतिक पार्टियों को इस बैठक में हिस्सा लिया।

-----
लिंक शेयर करें