Breaking News

अपराधियों को ठेकेदारी में मदद करने वाले अधिकारियों की खैर नहीं: योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराधियों को ठेकेदारी में मदद नहीं करने की सख्त हिदायत देते हुए आज कहा मनाही के बावजूद ऐसा करने वाले अधिकारियों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

विधानसभा में कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू के संवेदन और अतिसंवेदनशील बंधों के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में योगी ने कहा उनकी सरकार इस विषय पर काफी संवेदनशील है। राज्य में तटबंधों के मरम्मत का काम आठ दस वर्षो में नहीं हुये हैं। उनकी सरकार इसे करवाने जा रही है। बाढ़ प्रभावित जिलों में तटबंधों के मरम्मत का काम तेजी से होगा। सुरक्षा की व्यवस्था होगी।

उन्होंने कहा कि इसमें निजी ठेकेदारों को काम नहीं दिया जाएगा। यह एक बड़ी समस्या है। अपराधियों को ठेकेदारी व्यवस्था में कोई जगह नहीं मिलेगी। किसी अधिकारी ने अपराधी छवि के ठेकेदार को काम दिया तो उसे दंडित किया जायेगा। सरकार इस पर काफी गंभीर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तटबंधों में ‘रैट होल’ और ‘रैन कट’ को हर हाल में ठीक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तटबंधों के मरम्मत का काम शुरु हो गया है। सवालकर्ता विधायक को मौके पर जाकर देखना चाहिए। व्यवस्था बिगड़ गयी है, लेकिन उनकी सरकार अच्छी व्यवस्था देगी। इससे पहले बाढ़ नियंत्रण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह ने बताया कि राज्य के 38 जिलों के 30 संवेदनशील और अतिसंवेदनशील तटबंध हैं। इनकी मरम्मत के लिए 30 करोड 25 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं जिसमें से 16 करोड रुपये से अधिक धन दिया जा चुका है।

कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू ने स्वीकृत धन को ऊंट के मुंह में जीरा बताया। उन्होंने जानना चाहा कि क्या मानसून शुरु होने से पहले 15 जून तक तटबंधों की मरम्मत हो जायेगी। स्वाति सिंह ने 15 जून के पहले तटबंधों की मरम्मत का आश्वासन देते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए सरकार सजग है।

मुख्यमंत्री ने भी आश्वस्त किया है कि मानसून शुरु होने के पहले तटबंधों के निर्माण कर लिये जायेंगे। मंत्री के जवाब से असंतुष्ट श्री लल्लू ने कहा कि फाइल जब अभी वित्त विभाग में ही लटकी है तो 15 जून तक काम कैसे पूरे हो जायेंगे क्योंकि टेंडर प्रक्रिया में ही दो महीने लग जायेंगे। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लालजी वर्मा ने भी तटबंधों के निर्माण के संबंध में सवाल खडे किये।

-----
लिंक शेयर करें