Breaking News

मेडिकल कैम्‍प लगाकर लोगों की सहायता कर रही 11 वीं एनडीआरएफ

NDRF, 11bn varansi, chandauli, medical camp, bharat sarkar

स्‍वास्‍थ्‍य कैम्‍प में लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच करती हुई एनडीआरएफ टीम वाराणसी के चिकित्‍सक

– चन्‍दौली के विभिन्‍न गांवों में एनडीआरएफ की टीमें लगा रही हैं कैम्‍प

– लोगों को स्‍वच्‍छता व स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर कर रही हैं जागरुक

वाराणसी, आनन्‍द पाण्‍डेय।

निशुल्क दवाओं का वितरण करते हुए 11 वीं बटालियन एनडीआरएफ टीम के सदस्यतगण

राष्‍ट्रीय आपदाओं के समय में जाकर जनता की सेवा व राहत कार्य करने वाली एनडीआरएफ की टीमें खाली समय में बैठती नहीं हैं। बल्कि आसपास के गांवों में जाकर स्‍वास्‍थ्‍य कैम्‍प लगाकर लोगों की सेवा करने का काम करती हैं। उनको स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अपनी टीम को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य कैम्‍प लगाती हैं।

ऐसा ही एक कैम्‍प 11 वीं राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल, वाराणसी (एनडीआरएफ 11 वीं बटालियन, वाराणसी) की टीम चन्‍दौली के गांवों में लगा रही है। इसमें कुशल चिकित्‍सकों की टीमें लगी हुई हैं और गांवों में जाकर वहां के लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य का परीक्षण करती हैं। इन टीमों में आलोक कुमार सिंह कमाण्‍डेण्‍ट , डॉ अमितनन्‍दन त्रिपाठी, मेडिकल आफिसर, असिस्‍टेण्‍ट कमाण्‍डेण्‍ट , पीएल शर्मा, असिस्‍टेण्‍ट कमाण्‍डेण्‍ट, धर्मेन्‍द्र कुमार पाण्‍डेय, इंस्‍पेक्‍टर के साथ ही साथ भारी संख्‍या में चिकित्‍सक व अन्‍य लोग शामिल हैं। गत 16 दिसम्‍बर से लग रहे इस कैम्‍प का फायदा हजारों ग्रामीणों को मिल चुका है। केन्‍द्र सरकार के निर्देश पर लग रहे ये कैम्‍प आगामी 10 जनवरी तक लगातार चलेंगे। चिकित्‍सकों की  टीम लोगों के नेत्र, दांत, अस्थि, बाल रोग, त्‍वचा रोग व अन्‍य रोगों के बारे में गहराई से निरीक्षण कर रही है। गांवों के लोग रोज कैम्‍पों में पहुंचकर अपना इलाज करवाते हैं।

लोगों की जांच करते हुए चिकित्‍सकों की टीम

इन गांवों में लग रहा है कैम्‍प

गढ़वा, खयालगढ़, बरछा, नियमताबाद, बौरी, कैलाशपुरी, छिनौती, भभौरा, धानापुर, डेवरिया, सिसौड़ा, सबइया पटटीदारी, जरखोर, रामपुर आदि गांवो में कैम्‍प लग रहा है। हर दिन कैम्प का स्‍थान बदलता रहता है।

क्‍या कहते हैं कमाण्‍डेण्‍ट

गांवों में लग रहे कैम्‍पों के बारे में आलोक कुमार सिंह, कमाण्‍डेण्‍ट का कहना है कि गांवों में लग रहे इस कैम्‍प का यहां के लोगों को बहुत ही फायदा हो रहा है। लोग लगातार यहां पर आ रहे हैं और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ ले रहे हैं। हमारी यह कोशिश है कि कैम्‍प को बेहतर तरीके से चलाया जाए।

क्‍या कहते हैं मेडिेकल आफिसर डॉ अमितनन्‍दन

डॉ अमितनन्‍दन त्रिपाठी, मेडिकल आफिसर, असिस्‍टेण्‍ट कमाण्‍डेण्‍ट बताते हैं कि कैम्‍प में बेहतर सुविधाएं हैं। यहां पर लोगों की बेहतर जांच की व्‍यवस्‍था है। कुशल चिकित्‍सकों की टीम लगाई गई है। हर जांच की सुविधा के साथ ही साथ लोगों को निशुल्‍क दवाएं भी दी जा रही हैं। ताकि किसी को भी कोई परेशानी न हो।

11 वीं बटालियन एनडीआरएफ वाराणसी की टीम के वे प्रमुख सदस्य व पदाधिकारी जो सेवा कार्य में लगे हुए हैं

-----
लिंक शेयर करें